Search
Close this search box.

किशनगंज :डीएम श्रीकांत शास्त्री ने मंडल कारा में एकीकृत जांच शिविर का किया उद्घाटन

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /प्रतिनिधि

श्रीकांत शास्त्री (भा०प्र०से०), जिलाधिकारी, किशनगंज के द्वारा मंडल कारा, किशनगंज में एकीकृत जांच शिविर का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

कारा महानिरीक्षक,बिहार एवं नाको(भारत सरकार) के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे कार्यक्रम आईएसएसएचटीएच (स्वास्थ्य विभाग) की शुरुआत देश के सभी सुधार गृह(कारा),विशेष सुधार गृह में 17 अगस्त को की गई। इसी कड़ी में किशनगंज मंडल कारा में भी चिकित्सा शिविर आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम अन्तर्गत सभी काराओं में सभी बन्दियों का दिनांक 17.08.2023 से दिनांक 16.09.2023 तक कुल एक माह तक एच०आई०वी०, टीoबीo, हेपेटाईटिस बी०, हेपेटाइटिस सी० एवं वी०डी० आर०एल० का जांच कराया जाना है। उक्त कार्यक्रम के तहत मंडल कारा में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सको की टीम द्वारा कारा में जागरूकता अभियान चलाया गया।


कारा परिसर में कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री द्वारा किया गया ।मौके पर डीएम ने अपने संबोधन में कारा के बदलते स्वरूप का उल्लेख किया। उनके द्वारा संसीमित बंदियों से आगे बढ़कर चेक – अप कराने की अपील की गई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा सभी जेल में उन्नत व्यवस्थाएं की जा रही है।बंदियों के मनोरंजन से लेकर उनके प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

यद्यपि कारा परिसर में चिकित्सक और अस्पताल उपलब्ध है तथापि विशेष कैंप द्वारा बंदियों के स्वास्थ्य की जांच भी करवाई जाती है। एकीकृत शिविर में किए जाने वाले पांच जांच के लिए निः संकोच जांच में सहयोग करने तथा तदनुसार चिकित्सा प्रारंभ करने हेतु सभी बंदियों को जागरूक किया गया।

उक्त कार्यक्रम में सिविल सर्जन और काराधीक्षक ने भी अपने विचार प्रकट कर सुधार गृह के कैदियों से विशेष कैंप का लाभ लेने अनुरोध किया गया। चिकित्सको की टीम की प्रतिनियुक्ति मंडल कारा में की गई है और उनके द्वारा पूरे माह का कार्यक्रम बनाकर जांच हेतु नमूना संग्रहण प्रारंभ कर दिया गया है।


विदित हो कि कार्यक्रम उद्घाटन के पूर्व मंडल कारा में डीएम के आगमन उपरांत उनहे गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उद्घाटन कार्यक्रम में डीपीएम/ स्वास्थ्य,मंडल कारा चिकित्सा पदाधिकारी,उपाधीक्षक मंडल कारा,सहायक अधीक्षक एवम स्वास्थ्य विभाग के चिन्हित चिकित्सको की टीम, संसीमित बंदी , कारा कर्मी मौजूद रहे।

किशनगंज :डीएम श्रीकांत शास्त्री ने मंडल कारा में एकीकृत जांच शिविर का किया उद्घाटन

error: Content is protected !!
× How can I help you?