Search
Close this search box.

KishanganjNews:जिला निर्वाचन पदाधिकारी तुषार सिंगला ने वीसी के माध्यम से किया जोनल मजिस्ट्रेट के साथ बैठक 

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /प्रतिनिधि 

लोकसभा आम निर्वाचन – 2024 अंतर्गत किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में दिनांक 26 अप्रैल दिन शुक्रवार को मतदान की तिथि निर्धारित है तथा मतदान का समय प्रातः 7 बजे से 6 बजे अपराह्न तक निर्धारित है।चुनाव के सफल क्रियान्वयन हेतु जिले के पदाधिकारियों के ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक लिया गया, जिसमे कई निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा जिला योजना पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की सभी कर्मी से चरणबद्घ तरीके से कॉल करवाएंगे एवं प्रत्येक कॉल को दो कर्मियों द्वारा कर्मवर तरीके से करवाना सुनिश्चित करेंगे तथा सभी से कॉल का प्रतिवेदन भी अनिवार्य रूप से लेंगे।वही चार पदाधिकारी कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त किए जाएंगे तथा कुल 32 कर्मी को कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त किया जाएगा तथा सभी कर्मियों को चार शिफ्टों में कर्मवर तरीके से कार्य करवाया जाएगा। जिला योजना पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वह विधानसभा वार तरीके से कॉल कराना सुनिचित करेंगे ।

बैठक में वरीय अपर समाहर्ता संदीप कुमार के द्वारा बताया गया कि जिले में सारे रिजर्व कर्मी की सूची संबंधित ARO को दे दी गई है। सभी सेक्टर पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि वो अपने बूथों पर मॉक पोल स-समय कराएंगे। इनके अलावा जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी को जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि वो सभी प्रात 5:00 बजे से ही अपने प्रखंडों में सभी बूथ का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण कर सारे सुविधाओं की जांच कर मतदान अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराएंगे।

बैठक में जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी जोनल मजिस्ट्रेट को बताया गया कि मॉक पोल का टाइम 5:30 बजे है तथा मतदान 7:00 बजे से होगा। उन्हें निर्देशित किया गया की वो मतदान के दिन अनिवार्य रूप समय क्षेत्र में पहुंचकर भ्रमण करेंगे। शिथीलता एवं लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी।

वहीजिला योजना पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि जिले में जितने भी वेबकास्टिंग बूथ है वहां के सभी ARO, सेक्टर पदाधिकारी एवं अन्य कर्मी से संपर्क स्थापित कर  मॉनिटरिंग करेंगे।जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वो सभी सुपर जोनल मजिस्ट्रेट का मॉनिटरिंग करेंगे।

बैठक में सारे जोनल एवं सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को या निर्देश दिया गया कि वह एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर एक दूसरे को शीघ्र जोड़ा जाए ताकि किसी भी प्रकार की समस्या या आवश्यकता पड़ने पर एक दूसरे को ग्रुप के माध्यम से संदेश आदान-प्रदान कर सके।

जोनल ऑफिसर सेक्टर पदाधिकारी के सीधे संपर्क में रहेंगे एवं किसी भी बूथ पर किसी भी प्रकार की कोई समस्या होने पर उन्हें तुरंत खबर करेंगे। ई सी आई एल के कुल आठ(08)इंजीनियर को मतदान के दिन नियुक्त किया गया है। सभी प्रखंडों में एक-एक इंजीनियर प्रतिनियुक्त रहेंगे एवं एक इंजीनियर कंट्रोल रूम में रहेंगे।किसी भी मशीन या EVM में किसी भी प्रकार की कोई खराबी या तकनीकी खराबी आने पर इंजीनियर की मदद ली जाएगी। सभी जिले के प्रखंड विकास पदाधिकारी,जोनल मजिस्ट्रेट या सेक्टर पदाधिकारी के सीधे संपर्क में रहेंगे ताकि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर एक दूसरे की मदद लिया जा सके।

मतदान के दिन कर्मी या पदाधिकारी लंच में एक साथ कदापि नहीं जाएंगे।भोजन करने एक के बाद एक जाएंगे अर्थात एक के आने के बाद ही दूसरा कर्मी या पदाधिकारी भोजन करने जाएंगे। किसी भी हाल में बूथ को पूरा खाली करने की सख्त मनाही है।

मतदान के पूर्व जिला पदाधिकारी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पदाधिकारियों और कर्मियों से पूर्व में भी कई स्तर की बातचीत हो चुकी है,जिसमें यह निर्णय लिया किया है कि मतदान के दिन किसी भी कर्मी/पदाधिकारी का मोबाइल ऑफ नहीं रहना चाहिए और सभी का मोबाइल फुल चार्ज होना चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर जिला प्रशासन संबंधित कर्मी/पदाधिकारी से संपर्क कर सके। मतदान के दिन संबंधित कर्मी या पदाधिकारी को वहां के लोकल(स्थानीय)व्यक्ति से संपर्क या विशेष बातचीत नही करना है।

           बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी तुषार सिंगला के साथ उप विकास आयुक्त स्पर्श गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी परवीन जहां, अपर समाहर्ता (लो शि नि) मनोज कुमार रजक, अपर समाहर्ता श्री अमरेंद्र कुमार पंकज, जिला भुअर्जन पदाधिकारी संदीप कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी किशनगंज लतीफ़ उर रहमान के साथ अन्य पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।।

KishanganjNews:जिला निर्वाचन पदाधिकारी तुषार सिंगला ने वीसी के माध्यम से किया जोनल मजिस्ट्रेट के साथ बैठक 

error: Content is protected !!
× How can I help you?