Search
Close this search box.

अग्निशमन विभाग के द्वारा विद्यालयों में चलाया गया जागरूकता अभियान

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /प्रतिनिधि

अग्निशमन विभाग के द्वारा गुरुवार को बहादुरगंज व कोचाधामन के विभिन्न स्कूल के साथ ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को मॉक ड्रिल के माध्यम से आग से बचाव को लेकर  जागरूक किया गया।

दरअसल गर्मियों के मौसम आते ही क्षेत्र में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती है। थोड़ी सी सावधानी बरतने से ऐसी घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। आग से बचाव की जानकारी हो तो आग से होने वाले जान माल के नुकसान को कम भी किया जा सकता है।

इसी उद्देश्य को लेकर गुरूवार को उत्क्रमित मध्य विद्यालय बहादुरगंज के विद्यार्थियों को अग्निशमन विभाग के प्रभारी अग्निशमन पदाधिकारी बिजेंद्र कुमार ने स्कूली बच्चों को आग से बचाव का गुर सिखाया। इस दौरान मॉकड्रिल के साथ ही बच्चों व ग्रामीणों को आग से बचाव, आग को फैलने से रोकने आदि के बारे में टिप्स दिए गए।

बताया कि किताबी पढ़ाई के साथ आपदा से निपटने की कला भी जानना बच्चों के लिए जरूरी है ताकि जरूरत पड़ने पर बच्चे न सिर्फ उससे बचाव कर सकें बल्कि उस आपदा पर काबू भी पा सके। प्रभारी विजेंद्र कुमार ने छात्र छात्राओं को आग से बचाव के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि आग लगने पर तत्काल फायर बिग्रेड के नंबर पर कॉल करें।

गाड़ी तत्काल पहुंचेगी और आग पर काबू पा लेगी। सिलेंडर पर आग लगने पर घबराएं नहीं प्लास्टिक की बाल्टी लेकर सिलेंडर के मुंह का बंद कर दें जिससे आक्सीजन नहीं पहुंचेगी और आग बुझ जाएगी उन्होंने बताया कि आग लगने पर सार्वजनिक स्थानों पर लगे हुए अग्निशमन यंत्र का प्रयोग कर भी आग पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने इसे चलाए जाने की जानकारी दी।

अग्निशमन विभाग के द्वारा विद्यालयों में चलाया गया जागरूकता अभियान

error: Content is protected !!
× How can I help you?