Search
Close this search box.

पोठिया में रोजगार मेला का हुआ आयोजन,407 युवाओं को किया गया चयनित

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /पोठिया/निशांत साहा

पोठिया कर्बला मैदान गुरुवार को दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (DDU-GKY) अंतर्गत रोजगार,स्वरोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया। जीविका के माध्यम से आयोजित इस मेला में 638 युवाओं ने रोजगार प्राप्ति हेतु पंजीयन कराया।जिसमें 407 युवाओं को नियुक्ति प्रक्रिया के अगले चरण के लिए चयनित किया गया। वहीं 268 युवाओं ने जिला ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में पंजीयन कराया।

पोठिया जीविका प्रखंड इकाई द्वारा आयोजित इस रोजगार मेला में सिक्युरिटी कंपनी हॉप केयर,बार बेंडिंग और शट्रिंग सर्विसेस से जुड़ी एल एंड टी और सेल्स से जुड़ी नवभारत फ़र्टिलाइज़र कंपनी, बीमा सलाहकार पद के लिए एल. आई. सी,माइक्रोफाइनेंस से जुड़ी चैतन्य,अरविंद सहित अन्य कई कंपनियाँ एवं सरकारी उपक्रम ने हिस्सा लिया।साथ ही मेले में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना अंतर्गत कार्यरत डॉन बॉस्को परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी (पीआईए) ने भी हिस्सा लिया। रोजगार मेले में 18 से 35 वर्ष के युवाओं को दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना अंतर्गत चलाए जा रहे निःशुल्क रोजगार, स्वरोजगार, रोजगार परक प्रशिक्षण संस्थानों की जानकारी दी गई। इन संस्थानों में युवक-युवतियों के लिए निःशुल्क रहने,खाने और प्रशिक्षण की व्यवस्था रहती है।


रोजगार मेला का उद्घाटन करते हुए पोठिया प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी ने जिला में रोजगार और स्वरोजगार को लेकर जीविका के प्रयासों की सराहना की। छात्रों को इस मेला का अपने भविष्य निर्माण में सार्थक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर उपस्थित जीविका के प्रभारी जिला परियोजना प्रबंधक ने रोजगार व स्वरोजगार को लेकर जीविका द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने युवाओं को रोजगार सह स्वरोजगार मेले का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि जीविका के प्रयास से किशनगंज जिला में युवाओं को रोजगार – स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।साथ ही उनकी रूचि और योग्यता के अनुसार निःशुल्क प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।युवक – युवतियों को सिलाई,नर्सिंग,होटल मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिशियन,सेल्स,कंप्यूटर,सॉफ्ट स्किल इत्यादि का निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया जाता है।इस योजना अंतर्गत महिला,अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग से आने वाले युवाओं को वरीयता दी जाती है।इस मौके पर जीविका पोठिया प्रखंड के बीपीएम अजय कुमार ने मेला में भाग लेने वाले अतिथि को धन्यवाद दिया। मेला में शामिल अभ्यर्थियों के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

इस मौके पर प्रखंड कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। जीविका के जाॅब प्रबंधक सतीश कुमार ने बताया कि रोजगार मेला में कुल 13 कंपनियों ने भाग लिया। मेला में प्रशिक्षण एवं नौकरी के लिए अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन दिया। इस अवसर पर जीविका कर्मी ब्रज बिहारी,बिनोद,दीपक,चंदन,रवि, शिवम,अनिल,अनीता उपस्थित थे।

पोठिया में रोजगार मेला का हुआ आयोजन,407 युवाओं को किया गया चयनित

error: Content is protected !!
× How can I help you?