Search
Close this search box.

किशनगंज:डीएम तुषार सिंगला की अध्यक्षता में आरटीपीएस एवम् लोक शिकायत निवारण से संबंधित कार्यों की हुई समीक्षा,दिए गए जरूरी निर्देश

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /प्रतिनिधि

जिला पदाधिकारी तुषार सिंगला की अध्यक्षता में आरटीपीएस एवम् लोक शिकायत निवारण से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक शनिवार को उनके कार्यालय वेशम में की गई। जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय के वादों की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वर्तमान में प्राप्त होने वाले कुल परिवादों की संख्या 4532 है जिसमें 4473 वाद निष्पादित है तथा 60 कार्य दिवस से कम लंबित मामलों की संख्या 52 जबकि 60 कार्य दिवस से अधिक सुनवाई हेतु मामलों की कुल संख्या 2 है।

अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के कार्यालय में कुल प्राप्त परिवाद 7797 है जिसमें से कुल निष्पादित वादों की संख्या 7658 है तथा 139 मामले सुनवाई हेतु लंबित है जो 60 कार्य दिवस के अंदर जबकि 60 कार्य दिवस से अधिक सुनवाई हेतु मामलों की कुल संख्या 0 है।

अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के आदेश के विरुद्ध कुल दायर अपील वादों की संख्या 397 है जिसमें निष्पादित अपीलवाद की संख्या 390 है। 07 मामलों की सुनवाई हेतु लंबित है जो 60 कार्य दिवस के अंदर हैं जबकि 60 कार्य दिवस से अधिक सुनवाई हेतु मामलों की कुल संख्या 0 है।

जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी किशनगंज तथा अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी किशनगंज को निर्देशित किया गया कि वो नियमित रूप से वादों की सुनवाई कर वादों का निष्पादन ससमय करना सुनिश्चित करेंगे। उन्हें निदेश दिया गया कि ऐसे विभाग के अध्यक्षों को संसूचित करेंगे, जिनके यहां मामला लंबित चल रहा है ताकि लंबित मामलों का त्वरित निष्पादन किया जा सके।

मासिक रैंकिंग की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि मई 2024 में जिला लोक शिकायत कार्यालय पांचवें स्थान पर एवं अनुमंडल लोक शिकायत कार्यालय 87 पर है अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी किशनगंज को रैंकिंग में सुधार करने हेतु लंबित वादों को त्वरित व प्रभावी निष्पादन कर अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी तुषार सिंगला के साथ संयुक्त सचिव सह अपर सम्हार्ता जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी मनोज कुमार रजक, सूचना एवम् जनसंपर्क पदाधिकारी कुंदन कुमार सिंह, अनुमंडल लोक अधिकारी पदाधिकारी एवं आरटीपीएस से संबंधित सभी अनुमंडल/अंचल के पदाधिकारी/कर्मी उपस्थित थे।

[the_ad id="71031"]

किशनगंज:डीएम तुषार सिंगला की अध्यक्षता में आरटीपीएस एवम् लोक शिकायत निवारण से संबंधित कार्यों की हुई समीक्षा,दिए गए जरूरी निर्देश

error: Content is protected !!
× How can I help you?