Search
Close this search box.

चतराधाम में दस मई तक चलेगा महाकुम्भ मेला,कई कार्यक्रम किए जायेंगे आयोजित

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

रिपोर्ट  /अरुण कुमार 

सुनसरी जिला के प्राचीन हरिद्वार नाम से प्रसिद्ध बारह क्षेत्र  चतराधाम में दस मई तक चलेगा महाकुम्भ मेला। आयोजक के अनुसार समापन के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे । ज्यों ज्यों समापन का समय नजदीक आ रहा है भीड़ बढ़ता जा रहा है ।

चतरा धाम क्षेत्र में वाहनों का जमवाड़ा लगा रहता है । दूर दराज इलाके से लोग बस और अन्य वाहने रिजर्व कर यहां पहुंच रहे है । स्थानीय प्रशासन का चाक  चौबंद सुरक्षा  व्यावथा है । जगह जगह ट्राफिक पुलिस तैनात किए गए है ।

जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी श्री रामकृष्णाचार्य महायोगी सिद्ध बाबा ने बताया कि पिछले कुम्भ से अधिक श्रद्धालु इस बार पहुंच रहे है जिसका प्रमुख कारण विश्व प्रसिद्ध धर्म गुरु कथा व्यास धीरेंद्रकृष्णशास्त्री का पांच  दिवसीय कार्यक्रम और ज्यादा प्रचार प्रसार है ।

उन्होंने कहा युवाओं का विदेश पलायन रोकने के लिए सरकार को धार्मिक पर्यटन पर विशेष ध्यान देना चाहिए । बता दे कि सिद्ध बाबा का जब से चतरा में आए है उक्त क्षेत्र का काफी विकास हुआ है ।

उनके द्वारा बिक्रम संवत 2065 में बिना आक्सीजन के नौ दिनों तक भूगर्भ समाधि , वृहद स्वास्थ्य साधना शिविर , फिर 2072 में भूगर्भ समाधि आदि पूर्व  के कार्यक्रम शामिल है जिस कार्यक्रम में राष्ट्रपति , प्रधानमंत्री शरीक को उनका प्रशंसा कर चुके है ।

चतराधाम में दस मई तक चलेगा महाकुम्भ मेला,कई कार्यक्रम किए जायेंगे आयोजित

error: Content is protected !!
× How can I help you?