Search
Close this search box.

चैती नवरात्र को लेकर आज से मां खड़गेश्वरी काली मंदिर में रोजाना होगी विशेष पूजा- अर्चना

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें


मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर को दिया जा रहा लाइटिंग से भव्य रूप


सप्तमी,अष्टमी व महानवमी को लगेगा काली मंदिर में महाभोग,आज शैलपुत्री की होगी पूजा

अरारिया/अरुण कुमार


विश्व प्रसिद्ध मां महाकाली मंदिर में चैती नवरात्र को लेकर मंगलवार को कलश स्थापना के साथ रोजाना विशेष- पूजा अर्चना किया जाएगा।मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर में चैत्र नवरात्र को लेकर विशेष आकर्षक रूप से सजाया गया है। मंगलवार से महानवमी तक रोजाना विशेष पूजा- अर्चना किया जाएगा। इसकी तैयारी मां खड्गेश्वरी के साधक नानू बाबा के द्वारा कर लिया गया है।

नानु बाबा ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी चैत्र नवरात्रि को लेकर प्रसिद्ध मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर में विशेष पूजा अर्चना किया जायेगा।साथ ही मां खड्गेश्वरी महाकाली को सप्तमी, अष्टमी व महानवमी महाभोग लगाया जायेगा।पहला चैती नवरात्र के पहला पूजा से ही काली मंदिर में रोजाना विशेष पूजा-अर्चना व रात्रि आठ बजे पुष्पांजलि किया जायेगा। बाबा ने बताया कि हिंदू कैलेंडर  का त्यौहार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी मनाया जाता है।

हिंदू धर्मशास्त्रों में इस बात का जिक्र है कि इस दिन मर्यादा-पुरूषोत्तम भगवान श्री राम का जन्म हुआ था।हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी का पर्व मनाया जाता है।हिन्दु धर्म शास्त्रों के अनुसार त्रेतायुग में रावण का वध करने व धर्म की पुन: स्थापना करने के लिये भगवान विष्णु ने मृत्यु लोक में श्री राम के रूप में अवतार लिया था।

श्रीरामचन्द्र का जन्म चैत्र शुक्ल की नवमी तिथि के दिन पुनर्वसु नक्षत्र व कर्क लग्न में रानी कौशल्या की कोख से, अयोध्या में राजा दशरथ के घर में हुआ था।इसी उमंग में राम नवमी के दिन देश भर में राम जन्मोत्सव का त्योहार रामनवमी मनाया जाता है।इस दिन भगवान श्री राम की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है।

[the_ad id="71031"]

चैती नवरात्र को लेकर आज से मां खड़गेश्वरी काली मंदिर में रोजाना होगी विशेष पूजा- अर्चना

error: Content is protected !!
× How can I help you?