Search
Close this search box.

किशनगंज :हाई स्कूल गलगलिया में पांच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का किया गया आयोजन

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज/ गलगलिया/दिलशाद

मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में हाई स्कूल गलगलिया में पांच दिवसीय भारत स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का आयोजन विधिवत स्काउट गाइड ध्वज को फहराकर  किया गया।


जिसमें जिला संगठन आयुक्त भारत स्काउट गाइड के प्रशिक्षक सुशील कुमार गुप्ता ने विद्यालय के सभी बच्चों को स्काउट गाइड प्रार्थना , नियम , प्रतिज्ञा,झंडा गीत की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि इस स्काउट गाइड के प्रशिक्षण में शिविर में प्रवेश, प्रथम एवं द्वितीय सोपान संबंधित कोर्स की जानकारी छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराई जाएगी. ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव हो सके। वहीं बच्चों की छोटी छोटी टोलियां बनाकर मानसिक, बौद्धिक, चारित्रिक विकास के अलावे मार्च-पास्ट, पिरामिड, प्राथमिक सहायता, नियम आदि का प्रशिक्षण इन पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अर्जुन पासवान ने कहा कि स्काउट गाइड एक ऐसी संस्था है जो बिल्कुल निस्वार्थ भाव से कार्य करती है यह हमें मन ,कर्म ,वचन, ईमानदारी से राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करती है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण के दौरान सभी बच्चों को अनुशासन, स्वावलंबन, समाज सेवा, देश भक्ति आदि सीखने को मिलेगा।

इस प्रशिक्षण में प्राप्त सभी गुण बच्चों को जीवन जीने में सहायक होगा। स्काउट गाइड समाज में फैली हुई कुरीतियों के बारे में भी लोगों को जागरूक करते हुए उसके प्रति सचेत रहने के लिए कहती है। स्काउट गाइड आपस में किस प्रकार से भाईचारे के साथ रहा जाता है इसकी भी भावना हमारे अंदर भरती है। इसका मूल उद्देश्य ही आपसी भाईचारा ही है। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिका राकेश कुमार, विकास कुमार, धनंजय राय, अमरनाथ नायक, मो जाहिद, वर्षा रानी , रचना चौधरी प्रशिक्षक देवाशीष चटर्जी,शिविर सहयोगी सीमा कुमारी एवं अफरोजी प्रवीण आदि सहित सभी विद्यालय के बच्चें विशेष रुप से मौजूद थे।

किशनगंज :हाई स्कूल गलगलिया में पांच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का किया गया आयोजन

error: Content is protected !!
× How can I help you?