Search
Close this search box.

किशनगंज :डीएम ने कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण मैट्रिक परीक्षा संचालन हेतु सभी केंद्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को संयुक्त रूप से किया संबोधित

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

  • कदाचार मुक्त एव शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन को लेकर जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित*

परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के साथ-साथ परीक्षा केंद्र के अंदर भी होगी कड़ी निगरानी

परीक्षा केंद्र के आस-पास की फोटोस्टेट, चाय- पान , किताब आदि की दुकान परीक्षा के दौरान पूर्ण रूप से रहेंगे बंद

परीक्षा के दिन सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 के तहत लागू रहेगी निषेधाज्ञा

किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक गजट पाया जाता है तो संबंधित वीक्षक पर भी तय की जाएगी जवाबदेही

किशनगंज /प्रतिनिधि

शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त मैट्रिक परीक्षा 2024 के अयोजन तथा विधि – व्यवस्था संधारण हेतु जिला परिषद सभागार में डीएम तुषार सिंगला के निदेशानुसार उप विकास आयुक्त स्पर्श गुप्ता द्वारा सभी केंद्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त सभी स्टेटिक दंडाधिकारी, गश्ती दंडाधिकारी,जोनल मजिस्ट्रेट एवं प्रतिनियुक्त अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कई महत्वपूर्ण दिशा- निर्देश दिए।


गौरतलब हो कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा दिनांक 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित होगी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। इसमें प्रथम पाली 9.30 पूर्वाह्न से 12.45 अपराह्न तक एवम द्वितीय पाली 2 बजे अपराह्न से 5.15 बजे अपराह्न तक आयोजित होगी। इसके लिए जिले में कुल 18 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं जहां कुल 17663 परीक्षार्थीयों के लिए व्यवस्था रहेगी।


उप विकास आयुक्त ने कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है । उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के आस-पास की फोटोस्टेट, चाय- पान , किताब आदि की दुकान परीक्षा के दौरान पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के साथ-साथ परीक्षा केंद्र के अंदर भी कड़ी निगरानी होनी चाहिये। किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक गजट पाया जाता है, तो संबंधित वीक्षक पर भी जबाबदेही तय की जाएगी। ऐसे में परीक्षा के दौरान दी गई भूमिका को देखते हुए सभी लोग तत्परता एवं गंभीरता से काम लें। सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी ससमय अपने निर्धारित स्थान पर पहुँचकर जिला नियंत्रण कक्ष को सुचित करेंगे।


उन्होंने कहा कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य संपादित करना और समय का पूर्ण अनुपालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सभी वीक्षक की प्रतिनियुक्ति कंप्यूटरीकृत तरीके से रेंडमाइजेशन पद्धति द्वारा की गई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कर्तव्य में शिथिलता बर्दास्त नहीं की जाएगी। सभी परीक्षार्थियों को समय से परीक्षाकेंद्र पर प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश से पूर्व बॉडी फ्रिस्किंग की जाएगी ताकि परीक्षा को कदाचारमुक्त आयोजित किया जा सके। सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है और परीक्षा भवन के सामने और पीछे के परिसर का विडियो रिकॉर्डिंग भी करवाया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि मोबाइल सहित कदाचार में किसी भी प्रकार से सहयोग करने वाले सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर पूर्ण प्रतिबंध लागू रहेगा।
परीक्षा केन्द्र पर स्टैटिक दण्डाधिकारी, जोनल दण्डाधिकारी, सुपर जोनल दण्डाधिकारी सहित पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल एवं महिला सिपाही की प्रतिनियुक्ति की गयी है। 02 जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी सतत् भ्रमणशील रहकर परीक्षा को शांतिपूर्ण संचालन कराते हुए विधि- व्यवस्था को संधारित करेंगे।


इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनुमण्डल पदाधिकारी ,विशेष कार्य पदाधिकारी/जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (सर्व शिक्षा अभियान), अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारियों सहित सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवम अन्य उपस्थित रहे।

[the_ad id="71031"]

किशनगंज :डीएम ने कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण मैट्रिक परीक्षा संचालन हेतु सभी केंद्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को संयुक्त रूप से किया संबोधित

error: Content is protected !!
× How can I help you?