Search
Close this search box.

किशनगंज:सुहिया में 28 घर रेतुआ नदी में विलीन, जिला प्रशासन से मदद की मांग

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

टेढ़ागाछ/किशनगंज/विजय कुमार साह

टेढ़ागाछ प्रखंड अंतर्गत चिल्हनियां पंचायत स्थित सुहिया वार्ड नंबर 9 में रेतुआ नदी के कटाव तेजी से होने के कारण शुक्रवार तक 28 घर नदी में कटकर विलीन हो गया।कटाव पीड़ितों ने बताया विगत 28 सितंबर से गांव कट रहा है।स्थानीय प्रशासन से कटाव रोधी कार्य कराने की गुहार लगाई गई।बार बार जनप्रतिनिधियों से भी मिलकर गाँव को नदी के कटाव से बचाने की गुहार लगायी गयी।

लेकिन किसी ने हमारा घर बचाने का कोई उपाय नहीं किया।एक सप्ताह के अंदर 28 घर नदी में विलीन हो गया।हम बर्बाद हो गये हमारा कुछ नहीं बचा।हमारा परिवार सड़क पर आ गया।हम क्या करेंगे हमें कोई तो समझाये हम किसपर भरोसा करें। स्थानीय निवासी मोहम्मद बीरबल ने बताया कि नदी कटाव में 28 परिवार के लोग बेघर हो गये हैं।

जिसमें गोपाल साह, सागर सहनी, रामचंद्र सहनी, अर्जुन सहनी, रामगुनी साह, नागेश्वर साह, कौशल माझी, मानिक माझी,शत्रुघ्न साह,भोला साह, शंकर सहनी आदि लोगों शामिल हैं। स्थानीय महिला लीला देवी ने बताया कि नदी कटाव में मेरा घर नदी में विलीन हो गया है और जो कुछ बचा है उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा हैं।वह रोती हुई बतायी कि उनके पति की मृत्यु के पश्चात वह जैसे तैसे कमाकर इसी घर में रहकर गुजर बसर कर रही थी।

गांव के ही एक वृद्ध पुरुष कार्तिक चौधरी ने प्रशासन के मौन रुख को देखते हुए कहा कि अधिकारी तो सरकारी दफ्तर में सुख सुविधाओं के साथ रहते हैं,लेकिन उन्हें आम लोगों की चिंता नहीं है।स्थानीय महिला मु०लीला देवी,मु० शोभा देवी ने आक्रोशित होकर कहा कि घर तो हमारा नदी में चला गया, लेकिन हमारे छोटे छोटे बच्चे हैं उनके पेट में तो भूख लगती है, वे दिनभर भूख के मारे रोते बिलखते हैं।

अधिकारी हो या जन प्रतिनिधि सभी आते हैं और झूठा आश्वासन देकर हमे हमारे हालात पर छोड़कर चले जाते हैं।इस दौरान पूर्व जिला पार्षद शौकत अली ने कहा मीडिया में कटाव की खबर आ रही है,लेकिन जिला प्रशासन संवेदनहीन हैं।जिसके कारण 28 घर का गांव एक सप्ताह में रेतुआ नदी में समा गया और पूरा परिवार बेघर हो गये।

उन्होंने जिला पदाधिकारी से कटाव पीड़ितों की सहायता की मांग की है।इधर प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि तौसिफ आलम ने लगातार सुहिया में कटाव स्थल पर कैम्पिंग कर आपदा प्रबंधन के तहत सीओ टेढ़ागाछ की मदद से कटाव रोधी कार्य कराने में जुटे हुए हैं।प्रखंड प्रमुख प्रायिनिधि तौसिफ आलम ने बताया बाँस का रुलीग किया जा रहा है।जिससे कटाव कम होने की उम्मीद है।सीओ शशि कुमार ने बताया पीड़ित परिवारों जायजा लेने राजस्व कर्मचारी को भेजा गया है।रिपोर्ट मिलते ही कटाव पीड़ित परिवारों को सहायता दी जायेगी।

Leave a comment

किशनगंज:सुहिया में 28 घर रेतुआ नदी में विलीन, जिला प्रशासन से मदद की मांग

× How can I help you?