Search
Close this search box.

बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक सूर्यकांत शर्मा ने भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र का दौरा किया

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /सागर चंद्रा

शुक्रवार को बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक सूर्यकांत शर्मा ने पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में उत्तर बंगाल फ्रंटियर के किशनगंज सेक्टर के अंतर्गत 152 बटालियन बीएसएफ के सीमा क्षेत्र का दौरा किया। अपने दो दिवसीय आधिकारिक दौरे के दौरान, महानिरीक्षक बीएसएफ का 152 बटालियन बीएसएफ के कमांडेंट संदीप कुमार खत्री ने स्वागत किया।

महानिरीक्षक ने 152 बटालियन बीएसएफ के बीओपी बेलागाछी, नटवरटोला और बाराबिल्ला का दौरा किया और 152 बटालियन बीएसएफ के कमांडेंट उनके साथ थे। महानिरीक्षक बीएसएफ को कमांडेंट 152 बटालियन बीएसएफ ने बीओपी बेलागाछी में बटालियन की टीम द्वारा प्रकाश में लाई गई परिचालन तैयारियों और नवाचारों के बारे में जानकारी दी, जिससे सीमा पार अपराधों पर अंकुश लगाने और प्रभावी सीमा प्रबंधन के लिए बल की दक्षता में वृद्धि की जा सके।

महानिरीक्षक श्री शर्मा ने अन्य बीएसएफ अधिकारियों के साथ भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र पर 152 बटालियन बीएसएफ की टीम द्वारा बनाई गई विभिन्न उपकरणों जैसे ‘क्षमता निर्माण क्षेत्र‘ का अवलोकन किया गया, जिसमें समय-समय पर परिचालन पहलुओं के संबंध में सार्थक चर्चा होती है और किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति से निपटने के लिए सीमा प्रहरी को तैयार रखा जा सके ।

उत्तर बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ की बाबा अध्यक्षा सरिता शर्मा ने 152 बटालियन के कल्याण केंद्र व मधुमक्खी पार्क का दौरा किया, जहां बटालियन की एक बीएसएफ महिला कांस्टेबल द्वारा वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन पर एक डेमो का आयोजन किया गया ताकि पर्यावरण प्रबंधन और मानव के बीच सद्भाव को बढ़ावा को दिखाया जा सके।

उपरोक्त के अलावा, 152 बटालियन बीएसएफ की प्रशिक्षण टीम द्वारा संकलित ‘ब्रेकिंग द रेसिस्टेंस एड मेमोयर‘ नाम की एक पुस्तक का बाबा सदस्यों व अन्य बीएसएफ अधिकारियों की उपस्थिति में महानिरीक्षक के द्वारा अनावरण किया गया। बीएसएफ जवानों के साथ-साथ बाबा सदस्यों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

[the_ad id="71031"]

बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक सूर्यकांत शर्मा ने भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र का दौरा किया

error: Content is protected !!
× How can I help you?