Search
Close this search box.

CAA के तहत नागरिकता प्राप्त करने वालो को सौंपा गया प्रमाणपत्र,गृहमंत्री अमित शाह ने कहा ,मोदी की गारंटी…वादा पूरा होने की गारंटी 

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

डेस्क :नागरिकता (संशोधन) नियम CAA, 2024 की अधिसूचना जारी होने के बाद बुधवार को पहली बार नागरिकता प्रमाणपत्रों का वितरण किया गया। केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने आज नई दिल्ली में आवेदकों को नागरिकता प्रमाणपत्र सौंपे। इस अवसर पर गृह सचिव ने आवेदकों को बधाई देते हुए नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला। इस मौके पर सचिव, डाक, निदेशक (आसूचना ब्यूरो) और भारत के रजिस्ट्रार जनरल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

गौरतलब हो की भारत सरकार ने 11 मार्च, 2024 को नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 को अधिसूचित किया था। इन नियमों में आवेदन करने के तरीके, जिलास्तरीय समिति (DLC) द्वारा आवेदन को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया और राज्यस्तरीय अधिकार प्राप्त समिति (EC) द्वारा आवेदनों की जांच और नागरिकता प्रदान करने की व्यवस्ता की गई है। इन नियमों के लागू होने के बाद, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदायों से संबंधित व्यक्तियों से आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो धार्मिक उत्पीड़न या इसके डर के कारण 31.12.2014 तक भारत आ गए थे।प्राप्त जानकारी के मुताबिक अभी तक 300 लोगो को नागरिकता प्रदान किया गया है ।

प्रमाणपत्र वितरित किए जाने पर गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा की मोदी की गारंटी…वादा पूरा होने की गारंटी।उन्होंने कहा की आज का दिन बहुत ही ऐतिहासिक दिन है। आज दशकों का इंतजार समाप्त हुआ है और CAA के माध्यम से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक प्रताड़नाओं के कारण भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई बहनों-भाइयों को भारत की नागरिकता मिलनी शुरू हो गयी है। आजादी के समय किए गए वादे को आज पीएम मोदी ने पूरा करके दिखाया है।

गृहमंत्री ने कहा की दशकों तक पीड़ित इन लोगों को न्याय और उनका अधिकार देने के लिए मोदी जी का आभार व्यक्त करता हूँ। साथ ही, अपने सभी शरणार्थी बहनों-भाइयों को विश्वास दिलाता हूँ कि मोदी सरकार CAA से हर एक शरणार्थी को नागरिकता देकर रहेगी।

Leave a comment

[the_ad id="71031"]

CAA के तहत नागरिकता प्राप्त करने वालो को सौंपा गया प्रमाणपत्र,गृहमंत्री अमित शाह ने कहा ,मोदी की गारंटी…वादा पूरा होने की गारंटी 

error: Content is protected !!
× How can I help you?