Search
Close this search box.

प्रशासन के सहयोग से संस्था ने बाल विवाह रुकवाया ,अभिभावकों से भरवाया गया शपथ पत्र

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /पोठिया/इरफान

किशनगंज प्रखंड के चकला पंचायत अंतर्गत बालूबाड़ी में एक 17 वर्षीय नाबालिक बच्ची की शादी पोठिया प्रखंड के एक युवक से तय हुई थी। गुप्त सूचना के आधार पर कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन की सहयोगी संस्था जन निर्माण केंद्र के जिला परियोजना समन्वयक मोहम्मद मुजाहिद आलम ने अनुमंडल पदाधिकारी सह बाल विवाह निषेध पदाधिकारी को देते हुए जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक, बाल कल्याण समिति, महिला विकास निगम के नोडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, एवं सदर थाना को इसकी लिखित सूचना दी।

उक्त मामले को अनुमंडल पदाधिकारी लतीफूर रहमान ने गंभीरता से लेकर एक टीम गठित की जिसमें संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए हो रही नाबालिक बच्ची की शादी को अभिलंब रोकने को कहा। उक्त टीम दलबल के साथ बच्ची के घर पहुंची। गांव में शादी की सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई थी। बारात भी अगले दिन आने वाले थे। ऐसे में शादी को रोकना प्रशासन के लिए चुनौती थी। संस्था के जिला परियोजना समन्वयक मोहम्मद मुजाहिद आलम ने परिजनों को बताया कि बाल विवाह एक कानून अपराध है।

जिसमें विवाह में शामिल सभी लोगों को दो साल की जेल व एक लाख रुपए का जुर्माना का प्रावधान है। तो वही अंचलाधिकारी राहुल कुमार ने लोगो समझते हुए कहा कि किसी भी नाबालिक की शादी करवाना या करना या किसी तरह से सहायता प्रदान करना गैर जमानतीय कानूनी अपराध है। नाबालिक कि विवाह से शिक्षा के अधिकार, बच्चे के विकास, मानसिक शक्ति और समाज पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

यह बात समझाने के बाद परिजनो के लोग मान गए और विवाह को रोक दिया गया। उक्त टीम ने परिजनों से एक शपथ पत्र भरवाया। जिसमें वह इकरार किया कि अपने बच्ची की शादी 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही करेंगे। उक्त टीम में अंचलाधिकारी राहुल कुमार, संस्था के जिला परियोजना समन्वयक मोहम्मद मुजाहिद आलम, सामूदायिक सामाजिक कार्यकर्ता मोहम्मद जफर अंजुम, चाइल्ड हेल्पलाइन के जिला समन्वयक मनोज कुमार सिंह, सुपरवाइजर अब्दुल कय्यूम एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a comment

[the_ad id="71031"]

प्रशासन के सहयोग से संस्था ने बाल विवाह रुकवाया ,अभिभावकों से भरवाया गया शपथ पत्र

error: Content is protected !!
× How can I help you?