Search
Close this search box.

स्वीप कोषांग की किशनगंज जिलांतर्गत स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ बैठक आहूत

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /प्रतिनिधि

किशनगंज अंतर्गत स्वयंसेवी संस्थाओं की स्वीप कोषांग के साथ बैठक जिला बाल संरक्षण इकाई में आहूत की गई। बैठक में स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी मो० मिनहाजुद्दीन द्वारा सर्वप्रथम स्वीप गतिविधियों का मतदाता जागरूकता एवम मतदाता शिक्षक के बारे में बताया गया।

तत्पश्चात सभी स्वयंसेवी संस्थाओं ने उनके स्तर मतदाता जागरूकता हेतु किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। ठाकुरगंज स्थित प्रोजेक्ट पोटेंशियल ने बताया की कैसे वह युवकों को मतदान की प्रक्रिया से जोड़ने के लिए प्रेषित कर रहे हैं तथा नुक्कड़ नाटक एवं गतिशील वहां के माध्यम से मतदान हेतु जागरूकता फैला रहे हैं।

इसी प्रकार राहत फाउंडेशन के समन्वयक द्वारा बताया गया की वह “वन बूथ टेन यूथ” नमक पहला द्वारा हर बूथ से दस युवाओं को जोड़ने का प्रयत्न कर रहे हैं जो की आमजन को मतदान हेतु जागरूक करेंगे तथा मतदान दिवस के दिन मतदान में उन्हें सहयोग करेंगे। इसी प्रकार से विहान संस्था के समन्वयक पंकज कुमार द्वारा बताया गया की उनके द्वारा मतदाता सूची में नए जोड़े गए नाम अर्थात फर्स्ट टाइम वोटर्स को मतदान हेतु जागरूक किया जा रहा है एवं उन्हें लोकतंत्र के महत्व के बारे में बताया जा रहा है। रेड क्रॉस सचिव मिकी शाह ने बताया कि वह कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां पर स्वीप संबंधी कार्यक्रम चलाने की कार्य योजना बना रहे हैं।


बैठक में उपस्थित सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई रविशंकर तिवारी ने इन स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा किए जा रहे पहल की प्रशंसा की और उनसे अनुरोध किया की जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए इन गतिविधियों को क्रियांवित किया जाए ताकि हम अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत बढ़ाकर किशनगंज जिला में बिहार राज्य में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत के दर को हासिल कर पाए।

बैठक में स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी मो० मिनहाजुद्दीन के साथ सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई रविशंकर तिवारी, जिला प्रबंधक बुनियाद केंद्र नूरी बेगम, रेड क्रॉस सचिव मिक्की साहा, विहान संस्थान के समन्वयक, प्रोजेक्ट पोटेंशियल समन्वयक, रहता फाउंडेशन समन्वयक के साथ अन्य स्वयंसेवी संस्थान के समन्वयक उपस्थित रहे।

स्वीप कोषांग की किशनगंज जिलांतर्गत स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ बैठक आहूत

error: Content is protected !!
× How can I help you?