Search
Close this search box.

एसएसबी के द्वारा आयोजित 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ विधिवत शुभारंभ

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /टेढ़ागाछ

शुक्रवार  को मशरूम व रेशम उत्पादन खेती का 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ  सीमा चौकी पेकटोला  कैंप मे मुख्य अतिथि श्री काईखो अथिको द्वितीय कमान अधिकारी 12वीं वाहिनी सशस्त्र  सीमा बल द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। यह प्रशिक्षण 02फरवरी से लेकर 16फरवरी तक चलेगा। जिसमे पेकटोला व आस पास के सीमावर्ती क्षेत्रों के यूवा किसान/महिला भाग लेंगे। सिलिगुरि के वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के प्रशिक्षकों की टीम द्वारा यह प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

इस मौक़े पर मुख्य अतिथि श्री काईखो अथिको द्वितीय कमान अधिकारी द्वारा बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में सुख -शांति बनाए रखने के लिए सशस्त्र सीमा बल के साथ मिलकर सबको सहयोग करना है और अपने इलाके के विकास मे योगदान देना है और युवाओं को प्रेरित करना है कि वह नशे से दूर रहें।उन्होंने कहा की इसके लिये माता- पिता व अन्य बुजुर्ग समझदार लोगों को बच्चों को सही शिक्षा, खेल कूद, सांस्कृतिक गतिविधियों मे प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित करना है।

इसके लिए SSB द्वारा नागरिक कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन, मशरूम एवं रेशम उत्पादन के प्रशिक्षण संबंधी तथा महिलाओं और लड़कियों के लिए सिलाई प्रशिक्षण संबंधी तथा युवाओं के लिए खेलकूद में खो- खो टूर्नामेंट, कबड्डी टूर्नामेंट, मोटर ड्राइविंग इत्यादि के प्रशिक्षण तथा गतिविधियां चलाई जा रही हैं। इनमे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना है और दूसरों को भी प्रेरित करना है।

इस मौके पर जनप्रतिनिधियों एवम अन्य ग्रामीणों के द्वारा भी अपने अनुभव व्यक्त किया गया। सिलीगुड़ी के वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की सचिव श्रीमति अर्पिता बरुआ ने बताया कि मशरूम व रेशम  उत्पादन इत्यादि के  स्वरोजगार  के लिए राज्य सरकार की भी  योजनाएं जारी हैं। इस बारे में भी जागरुक किया गया कि, उनमे सब्सिडी का लाभ उठा कर  बड़े पैमाने पर रोजगार शुरू कर सकते हैं । इस मौके पर थाना अध्यक्ष धनजी कुमार  व अन्य ग्रामीण व 26 प्रतिभागी शामिल रहे।एसएसबी की तरफ से श्री जगदेव सिंह सहायक कमांडेंट , निरीक्षक संजीव कुमार, उप निरीक्षक राजेश सिंह मुख्य आरक्षी परमजीत सहित दर्जनों जवान मौजूद थे ।

[the_ad id="71031"]

एसएसबी के द्वारा आयोजित 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ विधिवत शुभारंभ

error: Content is protected !!
× How can I help you?