Search
Close this search box.

केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट किया पेश,टैक्स स्लैब में नही हुआ कोई बदलाव,आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी सेविकाओं को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ 

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को केंद्रीय अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया। बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है ।

वित्त मंत्री ने रेल और पर्यटन पर काफी ध्यान दिया है ।उन्होंने कहा की भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले 10 वर्षों में गहरा सकारात्मक परिवर्तन देखा है, भारत के लोग आशा के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं।उन्होंने कहा की जब हमारी सरकार पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में  2014 में सत्ता संभाली तब देश को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था।

उन्होंने कहा की सरकार ने उन चुनौतियों पर सही तरीके से काबू पाया है। उन्होंने कहा की हमें गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने कहा की पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं।

उन्होंने कहा की हमारी सरकार ने नागरिक प्रथम और न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन दृष्टिकोण के साथ जवाबदेह, जन केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन प्रदान किया है।उन्होंने कहा की भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर भारत और दूसरे देशों के लिए भी एक परिवर्तनकारी कदम है। कोरोना के बावजूद हमने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा हुआ। 2 करोड़ घर अगले 5 साल में और बनाए जाएंगे।

वही उन्होंने कहा की कृषि क्षेत्र की और वृद्धि के लिए, सरकार फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी।आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा।

श्रीमती निर्मला सीतारमन ने कहा की तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, ये हैं- 1) ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, 2) पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, 3) उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर। मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है ।साथ ही यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा।

उन्होंने कहा की जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी।घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी ।वही उन्होंने कहा की 2024-25 में राजकोषीय घाटा GDP का 5.1% रहने का अनुमान है।उन्होंने कहा की आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के लिए समान कर दरों को बनाए रखने का प्रस्ताव करती हूं । बजट में वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है।मालूम हो की बजट में 517 नए रूट पर विमान परिचालन की घोषणा की गई है। 

केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट किया पेश,टैक्स स्लैब में नही हुआ कोई बदलाव,आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी सेविकाओं को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ 

error: Content is protected !!
× How can I help you?