Search
Close this search box.

बाढ़ सुरक्षा को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

बाढ़ सुरक्षा हेतु जिलांतर्गत सभी अंचलों में जन जागरूकता एवं मॉक ड्रिल का किया जा रहा है आयोजन ।

एसडीआरएफ टीम के द्वारा दिया जा रहा है प्रशिक्षण 

किशनगंज/प्रतिनिधि

जिलाधिकारी तुषार सिंगला के निदेशानुसार जिलांतर्गत सभी अंचलों में दिनांक 24 जुन से दिनांक 1 जुलाई तक बाढ़ सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत  एस.डी.आर.एफ. की टीम के द्वारा सभी अंचलों में जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।इसी क्रम में आज किशनगंज अंचल अंतर्गत आज विभिन्न स्कूलों यथा हाई स्कूल गाछ पाड़ा, उच्च विद्यालय चकला, कन्या मध्य विद्यालय पिछला में बाढ़ सुरक्षा सप्ताह अंतर्गत एस.डी.आर.एफ. टीम द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

वही जिले के पोठिया,कोचाधामन, ठाकुरगंज,बहादुरगंज,दिघलबैंक,टेढ़ागाछ में अलग अलग तिथियों को  एस.डी.आर.एफ. टीम द्वारा प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम निर्धारित है। 
कार्यक्रम में बाढ़ सुरक्षा हेतु चयनित विद्यालयों के छात्र/छात्राओं अंचल अन्तर्गत स्वेच्छा से भाग लेनेवाले जन प्रतिनिधि/समाज सेवक प्रशिक्षित आपदा मित्र, प्रशिक्षित तैराक गोताखोर को जागरूक किया जायेगा। 

जन-जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी संबंधित अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रशिक्षण करानेवाले एस.डी.आर.एफ. टीम को सहयोग / समन्वय हेतु एक जानकार कर्मी को प्रतिनियुक्त करने एवं निर्धारित कार्यक्रम से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियो निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे।जिलाधिकारी तुषार सिंगला ने मानसून के दौरान संभावित बाढ़ को देखते हुए जल-जमाव वाले क्षेत्रों एवम नदियों के किनारे नही जाने की अपील किया है,साथ ही बच्चों को भी दूर रखने की अपील की है।

उन्होंने जिले वासियों से अपील करते हुऐ कहा है कि भारी वर्षा होने की स्थिति में लोग घर मे ही रहे। किशनगंज जिला नेपाल के तराई क्षेत्र के पास स्थित है जिस कारण नेपाल से आने वाली नदियों में धार बहुत तेज होती है और इसमें बहने का खतरा बना रहता है।

उन्होंने बताया की आपदा संभावित स्थिति को देखते हुए जिला में आपदा नियंत्रण कक्षा स्थापित है जो 24*7 संचालित है। किसी भी आपदा की स्थिति में आपदा नियंत्रण कक्षा के दूरभाष संख्या 06456 225152 पर संपर्क किया जा सकता है।

[the_ad id="71031"]

बाढ़ सुरक्षा को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान

error: Content is protected !!
× How can I help you?