Search
Close this search box.

रेफरल स्वास्थ्य केंद्र छतरगाछ एवं पोठिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

-कमियों को दूर करने का दिया निर्देश

किशनगंज /प्रतिनिधी


स्थानीय ग्रामीणों को लगातार स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मुहैया कराने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य विभाग लगातार कार्य कर रहा है। इसी क्रम में जिला पदाधिकारी श्री तुषार सिंगला के दिशा- निर्देश के आलोक में सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार ने शुक्रवार को रेफरल स्वास्थ्य केंद्र क्षतरगाछ एवं पोठिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मूलभूत सुविधाओं का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिविल उन्होंने ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में ओपीडी के माध्यम से ग्रामीणों की ब्लडप्रेशर व डायबिटीज जांच के साथ जरूरतमंदों को कैंसर , योगाभ्यास , एनसीडी , चर्म रोग , जैसे रोगों की स्क्रीनिंग की जा रही। वहीं स्वास्थ्य संबंधी रिकार्ड को सहेजने के लिये लाभुकों के हेल्थ आईडी कार्ड आभा निर्माण की सुविधा सभी केंद्रों पर उपलब्ध करवाई जाती है।

ताकि सामुदायिक स्तर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। साथ ही जुड़े क्षेत्र के सभी लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। साथ ही वहा उपस्थित मूलभूत सुविधाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को प्राप्त हो सके इसके लिए समय-समय पर जिला स्तरीय स्वास्थ्य पदाधिकारियों के द्वारा लगातार निरीक्षण भी किया जा रहा है।

इस दौरान सीएस ने मरीज को दिए जा रहे स्वास्थ्य सुविधा के साथ ही सरकारी स्तर पर चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं जैसे परिवार नियोजन कार्यक्रम, दवा वितरण, लैब जांच, हेल्थ कार्ड बनाने, टीकाकरण, वैक्सीनेशन कार्य का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवा से संबंधित कई जानकारी सीएचसी से प्राप्त की । बाद में चिकित्सक के साथ बैठक कर कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया। अस्पताल में सभी कर्मी मौजूद रहे।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ साहिद रजा अंसारी को कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा अगर कोई भी कर्मी डयूटी के प्रति लापरवाही बरतते हैं, तो उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सिविल सर्जन, जिला स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारी सहित अन्य वरीय स्वास्थ्य अधिकारियों के स्तर से संस्थानों का नियमित निरीक्षण करते हुए उपलब्ध सेवाओं में सुधार व आम लोगों तक इसकी आसान पहुंच सुनिश्चित कराने की दिशा में जरूरी पहल की जा रही है।

कमियों को दूर करने का दिया है निर्देश

सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार सरकार व विभाग की प्राथमिकताओं में शुमार है। लिहाजा हर हाल में चिकित्सक व कर्मी निर्धारित रोस्टर का अनुपालन करें। अन्यथा विभाग संबंधित कर्मियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के लिये बाध्य होगा। निरीक्षण के क्रम में अस्पताल की साफ-सफाई के इंतजाम में सुधार व ओपीडी में हर दिन लगने वाली भीड़ को देखते हुए इलाज के लिये आने वाले मरीज व उनके परिजनों के बैठने के समुचित इंतजाम सुनिश्चित कराने का आदेश अस्पताल प्रबंधक को दिया गया है। इस क्रम में निरीक्षण करते हुए प्रसव सेवाओं की बेहतरी व ओपीडी सेवाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के लिये निर्देशित किये जाने की जानकारी उन्होंने दी।

रेफरल स्वास्थ्य केंद्र छतरगाछ एवं पोठिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का सिविल सर्जन ने किया निरीक्षण

error: Content is protected !!
× How can I help you?