Search
Close this search box.

नामांकन नहीं लेने से नाराज छात्र छात्राओं ने किया सड़क जाम, टायर जलाकर किया रोष पूर्ण प्रदर्शन

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें


सुपौल।सोनू कुमार भगत


छातापुर प्रखंड के लक्ष्मीपुर खूंटी पंचायत के मिडिल स्कूल करहवाना के छात्र छात्राओं ने सोमवार को प्रखंड कार्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन किया। प्रखंड कार्यालय मुख्य द्वार के सामने जदिया बलुआ पथ मुख्य मार्ग स्टेट हाइवे 91पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने टायर जलाकर आगजनी भी की। इस दौरान हाईवे पर छात्रों की भीड़ के कारण तकरीबन एक घंटे तक जाम की स्थिती बनी रही।

आक्रोशित छात्र व छात्राएं सुरपत सिंह उच्च प्लस टू विद्यालय प्रबंधन पर नौवी कक्षा में नामांकन नहीं लेने का आरोप लगा रहे थे। नाराज छात्रों ने यहां तक बताया की वे लोग सोमवार को तड़ती गर्मी में सुरपत सिंह उच्च प्लस टू विद्यालय नामांकन करवाने पहुंचे थे। लेकिन जैसे ही उसके स्कूल का नाम स्कूल के शिक्षक मुकेश कुमार ने सुना वैसे ही आक्रोशित होकर अपने पंचायत के स्कूल में जाकर नामांकन करवाने की बात कहने लगे।

छात्रों ने यह भी कहा की मिडिल स्कूल करहवाना के छात्र होने के नाम पर शिक्षक इस कदर गुस्सा हो गए जैसे वे छात्र नही बल्कि कोई अपराधी है। बस इसी को लेकर वे लोग सड़क पर उतरकर प्रदर्शन में जुटे हुए है। उनका एक ही मांग है की अनलोगो को सुरपत सिंह उच्च प्लस टू विद्यालय में नामांकन हो। उधर, जाम व प्रदर्शन की सुचना पर पुअनि प्रियंका कुमारी चौहान दलबल के साथ स्थल पर पहूंची और आक्रोशित छात्रों से बातकर मामले से अवगत हुई। छात्र छात्राओं ने बताया कि सुरपत सिंह उच्च प्लस टू विद्यालय में विगत वर्षों में नामांकन लिया जाता था।

अब यह विद्यालय उनलोगों का नामांकन नहीं ले रही है। छात्रों को उत्क्रमित उच्च विद्यालय लक्ष्मीपुर पश्चिम में नामांकन के लिए भेजा जा रहा है। उत्क्रमित उच्च विद्यालय करहवाना गांव से करीब तीन से चार किलोमीटर दूर है और स्कूल जाने के मार्ग में गेरा नदी पड़ती है। स्कूल नदी के उसपार संचालित है । जबकि सुरपत सिंह उच्च प्लस टू विद्यालय करहवाना गांव से सटा हुआ है। उत्क्रमित उच्च विद्यालय। लक्ष्मीपुर पश्चिम में नामांकन लेने से छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। मामले से अवगत होने के बाद पुअनि प्रियंका ने बीइओ से बात करने तथा समस्या के निदान के लिए आवश्यक पहल करने का भरोसा दिलाया। जिसके बाद छात्रों का गुस्सा शांत हुआ और अनलोगों ने विरोध प्रदर्शन को खत्म किया। जिसके बाद वाहन चालकों ने राहत की सांस ली।


उधर, सुरपत सिंह उच्च प्लस टू विद्यालय के एचएम गुरुचरण पासवान ने बताया कि यह विद्यालय छातापुर पंचायत अंतर्गत है। प्रत्येक पंचायत में अब उत्क्रमित उच्च विद्यालय का संचालन हो रहा है। विभागीय आदेश के अनुसार संबंधित पंचायत के उत्क्रमित उच्च विद्यालय में ही क्षेत्राधीन मध्य विद्यालय के छात्रों का नामांकन होना है। क्योंकि प्रत्येक पंचायत में अब उत्क्रमित उच्च विद्यालय संचालित है।

विभागीय आदेश के मुताबिक पंचायत अंतर्गत उच्च विद्यालय में ही क्षेत्राधीन मध्य विद्यालय के छात्रों का नामांकन होना है। आदेश के पालन के तहत कार्य किया जा रहा है। इधर, बीइओ प्रभा कुमारी ने बताया कि विभागीय आदेश के तहत स्कूल एचएम अनुपालन में जुटे हुए है। क्योंकि स्कूलों को अपने ही पंचायत के मिडिल स्कूल के बच्चों का नामांकन अब लेना है।

लेकिन बच्चों के प्रदर्शन के बाद समस्या को ले डीइओ कार्यालय को प्रतिवेदन भेजा जाएगा । जिसके बाद आगे से जो निर्णय लिया जाएगा। उनका अनुपालन उनके द्वारा किया जायेगा।
फिलहाल इस ढंग का प्रदर्शन सही नही है। विभाग कार्य में लगी हुई है । ऐसे स्टूडेंट कितना भी सर पटकेगा उन्हे कुछ नही मिलने वाला है।

नामांकन नहीं लेने से नाराज छात्र छात्राओं ने किया सड़क जाम, टायर जलाकर किया रोष पूर्ण प्रदर्शन

error: Content is protected !!
× How can I help you?