Search
Close this search box.

मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है आंगनवाड़ी सेविकाएँ 

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

 स्वास्थ्य एवं पोषण की भी दे रही जानकारी

 स्वीप अभियान के द्वारा मतदाताओं को उनके अधिकार का उपयोग करने के लिए जागरूकता बढ़ा रहे आईसीडीएस कर्मी

युवा लड़कियां जिनके 18 वर्ष से अधिक हो चुका है ,उनको मतदान करने के लिए शपथ दिलाई गयी

किशनगंज/ प्रतिनिधि 

अपने क्षेत्र से अच्छे जनप्रतिनिधियों के चुनाव के लिए लोगों को मतदान करना बहुत जरुरी है. लोकतांत्रिक देश में लोग मतदान द्वारा अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि का चुनाव कर सकते हैं. इसके लिए हर एक मतदाता का मतदान बहुत जरुरी होता है. इसलिए हर वयस्क मतदाताओं को मतदान अवश्य करना चाहिए. ऐसी जानकारी लोगों तक पहुँचाने और उन्हें मतदान के लिए जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्वीप अभियान चलाया गया है. 

इस अभियान को सफल बनाने के लिए आईसीडीएस कर्मी भी पूरी निष्ठा से जुड़े हुए हैं. आईसीडीएस डीपीओ, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिकाओं के साथ ही आंगनवाड़ी सेविकाएँ और सहायिकाएं भी घर तक जाकर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रही हैं.इसी क्रम में कोचाधामन प्रखंड के कमालपुर पंचायत अंतर्गत वार्ड 03 के आंगनबाड़ी केंद्र में महिला पर्यवेक्षक सेविका ,सहायिका के साथ मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें सभी ग्रामीण महिलाओं को बुलाकर उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया तथा शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया और रैली भी निकल गई उसमें से कुछ ऐसी युवा लड़कियां जिनके 18 वर्ष से अधिक हो चुका है लेकिन अभी तक उनके द्वारा वोट नहीं डाला जा रहा था उनको भी वोट का महत्व को समझाते हुए इस बार जरूर से वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया तथा उनको मतदान करने के लिए शपथ दिलाई गयी |

विभिन्न गतिविधियों द्वारा किया जा रहा लोगों को जागरूक :

जिला आईसीडीएस डीपीओ जया मिश्रा ने कहा कि मतदान करना हर एक वयस्क व्यक्ति का अधिकार है जिसका उन्हें लाभ जरूर लेना चाहिए. लेकिन बहुत से लोग इसके लिए जागरूक नहीं रहते. घर के काम और जरूरी दिनचर्या निभाने में लोग मतदान को अहमियत नहीं देते. इसके लिए लोगों को जागरूक होना चाहिए और उन्हें यह समझना चाहिए कि उनका एक वोट उनका अगला पांच वर्ष निर्धारित करता है. अपने क्षेत्र में सही प्रतिनिधि का चुनाव के लिए उनका एक वोट बहुत मायने रखता है. इसलिए उन्हें वोट डालने जरूर जाना चाहिए. ऐसी सभी जानकारियां हर घर तक पहुँचाने में सभी आईसीडीएस कर्मी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का आयोजन कर रही है. रंगोली बनाकर, रैली निकालकर, ग्रामीण क्षेत्रों में संगोष्ठी, बैठकों का आयोजन कर लोगों को मतदान करने के लिए सेविकाएँ और सहायिकाएं प्रेरित कर रही है. इसमें सभी महिला पर्यवेक्षिकाओं और सीडीपीओ भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

मतदान केंद्रों पर रखें कोरोना से बचाव का खयाल :

कोचाधामन की समेकित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प्रियंका श्रीवास्तव ने बताया कि जिला पदाधिकारी श्री तुषार सिंगला के दिशा निर्देश के आलोक में आंगनवाड़ी सेविकाएँ घर-घर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य एवं कोरोना सम्बंधित जानकारियां भी दे रही हैं. मतदान केंद्रों पर भी कोरोना से बचाव हेतु किये जाने वाले आवश्यक निर्देशों की जानकारी सेविकाओं द्वारा लोगों को दी जा रही है. मतदान केंद्रों में सामाजिक दूरी का ध्यान रखना, मास्क एवं ग्लव्स का प्रयोग करना, किसी चीज को बिना वजह नहीं चुना, हैंड सैनिटाइज करना इत्यादि लोगों के लिए बहुत जरुरी है. इन सभी की जानकारी लोगों को सेविकाओं द्वारा दिया जा रहा है.

सभी महिला मतदाता को बूथ तक लाना आवश्यक 

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी जया मिश्रा ने बताया की जिले में आगामी 26 अप्रैल दिन शुक्रवार को लोकसभा मतदान होगा। बता दें कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जिले में 66.34% मतदान हुआ था। जिला पदाधिकारी श्री तुषार सिंगला के दिशा निर्देश के आलोक में इस वर्ष मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य है। जिले में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम चल रहा है। ग्रामीण मतदाताओं को प्रेरित कर बूथ तक लाने की जिम्मेदारी आशा, आंगनबाड़ी को सौंपी गई है। दरअसल, पुरुष मतदाता तो वोट डालने के लिए बूथ पर स्वयं आते हैं, मगर महिला मतदाता कोई न कोई परेशानी बताकर बूथ तक जाने में दिलचस्पी नहीं दिखाती हैं। इसलिए इस बार गांव में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा उन्हें बूथ तक लाने में अहम भूमिका निभाएंगी।इसी क्रम में जिले में गुरुवार को आशा कार्यकर्ता के द्वारा हस्ताक्षर अभियान के साथ रैली भी निकली गयी जिसमे बूढ़ा हो या जवान, सभी करें मतदान जैसे नारे लगाते हुए रैली के माध्यम से जन-जन को वोट देने के लिए जागरूक किया गया. चाहे जो हो मजबूरी वोट देना बहुत जरूरी जैसे स्लोगन बोलते हुए जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों से 26 अप्रैल  को मतदान करने की अपील कर रही है ।

मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है आंगनवाड़ी सेविकाएँ 

error: Content is protected !!
× How can I help you?