Search
Close this search box.

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त 5 लाख तक के इलाज की सुविधा

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

-आयुष्मान के साथ अब मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का भी मिलेगा लाभ


-प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का होगा स्वास्थ्य बीमा

किशनगंज /प्रतिनिधि

ज़िले के वैसे राशन कार्डधारी जिनका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए शार्ट लिस्ट नहीं हुआ या अन्य कारणों से इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तर्ज पर ही जिले में अब मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू होने जा रही है। इसके तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित राशन कार्ड धारकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तर्ज पर ही 2013 खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डधारियों को इसका लाभ मिल सकेगा। किसी कारणवश जो राशनकार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ नहीं ले सके उन लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मुहैया कराया जाएगा।

सिविल सर्जन डॉ मंजर आलम ने बताया जिला पदाधिकारी श्री तुषार सिंगला एवं विभागीय निर्देशानुसार दिनांक आगामी 2 मार्च से ज़िला अंर्तगत सभी पीडीएस ( राशन दुकानों ) पर सभी राशन कार्डधारी परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्डधारी परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है । उक्त विशेष अभियान के दौरान शत प्रतिशत राशन कार्डधारी परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है । जिला अंतर्गत सभी पीडीएस /एफपीएस पर कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई /ऑपरेटर को टैग किया जा रहा है.

जिले के 16 लाख से अधिक लाभार्थियों को मिलेगा योजना का लाभ:

जिले के आयुष्मान भारत के जिला कायक्रम समन्वयक पंकज कुमार ने बताया योजना के तहत अब जिले के जिससे 345665 परिवार के 162218 लोगों को योजना का लाभ मिलेगा. जिसमें 176,174 लोगों का अब तक कार्ड बनाया जा चुका है.

कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य:

सिविल सर्जन डॉ मंजर आलम ने बताया कि अंत्योदय योजना के तहत राशन कार्ड बनता है। इस दोनों राशन कार्डधारियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। एक भी व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहेगा। कार्ड बनाने के लिए सरकार के स्तर से सीएससी संचालकों को जिम्मा दिया गया है। जन वितरण प्रणाली विक्रेता के यहां कैंप लगेगा और वहां वंचित लोग आएंगे और सीएससी संचालक आयुष्मान कार्ड बनायेंगे। बताया कि आयुष्मान कार्ड धारक व्यक्ति साल में पांच लाख खर्च तक इलाज फ्री में करा सकता है। किसी के पास राशन कार्ड है, तो उसके परिवार के सभी सदस्यों को आयुष्मान भारत के तहत इलाज का लाभ मिलेगा। पीएम आयुष्मान योजना की सूची में अगर किसी का नाम नहीं होगा, तो उस राशन कार्ड धारी का सीएम आरोग्य योजना के तहत कार्ड बनेगा।

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मुफ्त 5 लाख तक के इलाज की सुविधा

error: Content is protected !!
× How can I help you?