Search
Close this search box.

हाई स्कूल गलगलिया में सुरक्षित शनिवार के तहत बच्चों को दी गई भूकंप से बचाव की जानकारी

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज / गलगलिया/दिलशाद

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत शनिवार को हाई स्कूल गलगलिया में चेतना सत्र के दौरान (सुरक्षित शनिवार) मनाते हुए बच्चों को भूकम्प से बचाव के लिए कौशल विकास संबंधी जानकारी देते हुए मॉक ड्रिल कराया गया। इस कार्यक्रम के तहत विद्यालय के फोकल शिक्षक विकास कुमार ने सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम के अंतर्गत सभी बच्चों को बताया कि भूकंप आते ही ज्यादातर लोग बुरी तरह घबरा जाते हैं।

उन्होंने बच्चों से बताया कि भूकंप के दौरान कुछ सावधानियां बरतकर आसानी से अपना और दूसरों को भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर चले जाएं। अगर गली काफी संकरी हो और दोनों ही ओर बहुमंजिला इमारतें बनी हों, तो बाहर निकलने से कोई फायदा नहीं होगा। तब घर में ही किसी सुरक्ष‍ित ठिकाने पर रहें।

अगर घर से बाहर निकलने में काफी वक्त लगने का अनुमान हो, तो कमरे के कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं। सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य संवेदनशील अंगों को पहले बचाने की कोशिश करें, घर के बाहर निकलकर कभी भी बिजली, टेलीफोन के खंभे या पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों, भूकंप महसूस होते ही टीवी, फ्रिज, जैसे बिजली के सारे उपकरण प्लग से निकाल दें, एक बार बहुत तेज भूकंप आने के बाद कुछ घंटों तक आफ्टर शॉक्स आ सकते हैं इनसे बचने एलका इंतजाम पहले ही कर लें।

वहीं उन्होंने सुरक्षा कार्यक्रम के दौरान बच्चों को जागरूक किया और छात्र-छात्राओं को आपदा से बचाव करने की व्यावहारिक जानकारी भी दी। साथ ही छात्र-छात्राओं को  मॉकड्रिल कराकर ऐहतियात तौर पर बचाव करने के तौर-तरीके भी बताए।  इस कार्यक्रम के मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अर्जुन पासवान, स्नेहलता कुमारी,धनंजय कुमार राय,अमरनाथ नायक, जितेन्द्र मिश्रा,संजय कुमार,श्वेता भारती ,मनोज कुमार सिंह, इब्रत जहां, मेनका कुमारी, सीमा कुमारी,सोमा कुंडू, ,मीना कुमारी,प्रियंका घोष, वर्षा कुमारी,सुजाता कुमारी, महताब आलम सहित सभी शिक्षक शिक्षका उपस्थित थे।

[the_ad id="71031"]

हाई स्कूल गलगलिया में सुरक्षित शनिवार के तहत बच्चों को दी गई भूकंप से बचाव की जानकारी

error: Content is protected !!
× How can I help you?