Search
Close this search box.

अररिया :शिवालयों में जलाभिषेक के लिए लगी रही भक्तों की भीड़ ,बोल बम का जयकारा से गूंजता रहा शिवालय

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

उपवास रखकर भक्तों ने की भगवान शिव की आराधना

शिवालयों में पुलिस प्रशासन भी रही सक्रिय

अररिया /अरुण कुमार

सावन माह के पहला सोमवारी के मौके पर शिवालयों में भक्तों की जलाभिषेक के लिए काफी भीड़ देखी गई.  श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर बेलपत्र, गाय का दूध, गुड़, फल सहित भांग व धतूरे के पौधे व उसके फूल को चढ़ा कर मन्नतें मांगी. साथ ही  शिव मंदिर बोल बम व हर- हर महादेव के उद्घोष से गुंजायमान होता रहा. शिवमंदिरों में घंटियों की ध्वनि लगातार प्रवाहित हो रही थी. शंख फूंके जा रहे थे.सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ इस कदर उमड़ी थी कि किसी प्रकार श्रद्धालु शिव मंदिर में पहुंच कर पूजा अर्चना कर पा रहे थे. शिव मंदिरों में महिलाओं की खासी भीड़ देखी गई. पहले सोमवारी के अहले सुबह से ही स्नान ध्यान कर फूल- प्रसाद व भोला जी के खास चढ़ावा बेलपत्र, भांग, धतूरे के पौधे एकत्रित कर शिवालयों पहुंच कर भगवान शिव को चढ़ाया. 

यह सिलसिल वैसे तो पूरे दिन चलता रहा. शिव भक्तों ने भगवान शिव से विभिन्न मन्नतें की कामना करते हुए भगवान शिव को जलाभिषेक किया. मंदिरों में  शिवलिंग पर बेलपत्र, गाय का दूध, गुड़, फल सहित भांग व धतूरा के पौधे व उसके फूल को शिवलिंग पर चढ़ाया. जब की  अधिकांश भक्तों ने उपवास रख कर भगवान शिव का आराधना किये.शहर के  बाबा खड्गेश्वर नाथ शिव मंदिर, ठाकुर बाड़ी, माता स्थान शिव मंदिर, पीडब्ल्यूडी शिव मंदिर, खरैया बस्ती बस स्टैंड स्थित शिव मंदिर सहित आदि शिवालयों में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव के शिवलिंग पर जलाभिषेक किये. बताया जाता है कि महिला श्रद्धालुओं की खासा भीड़ इन मंदिरों में थी. 

मंदिरों में श्रद्धालु बड़ी ही निष्ठा से  भगवान शिव  की पूजा में व शिवलिंग की पूजा अर्चना कर रहे थे. श्रद्धालु शिवलिंग को विधि अनुसार पूजा कर रहे थे. शिवलिंग पर जलाभिषेक उपरांत, दूध, गुड़ सहित अन्य प्रसाद व पुष्प व बेलपत्र से शिवलिंग पर चढ़ाया. इधर पंडितों के अनुसार मंदिर के अलावा भी सावन के पहला सोमवारी के अवसर पर भक्तों ने अपने-अपने घरों पर भी भगवान शिव की पूजा अर्चना पंडितों के द्वारा कराया. जबकि पहला सोमवारी के मौके पर बाजारों में भी काफी भीड़ देखी गई .बाजारों में खासकर फलों की खरीदारी खूब होती रही.

मनिहारी से गंगाजल भरकर  सैकड़ों भक्तों ने बाबा खड्गेश्वरनाथ व ठाकुरबारी में किया जलाभिषेक 

विश्व प्रसिद्ध मां खड्गेश्वरी महा काली सह बाबा खड्गेश्वर नाथ शिव मंदिर से सोमवार की सुबह सैकड़ों बाइक बम मनिहारी के लिए रवाना हुये.  सभी शिव भक्तों ने मनिहारी से जल भर कर बाबा खड्गेश्वर नाथ व अररिया नाथ भोले बाबा जलाभिषेक किया. सैकड़ों की तादाद में मनिहारी गये बाइक बमों ने मनिहारी स्थित गंगा से जल भरकर अररिया शिवालयों में जलाभिषेक किया. इस दौरान भक्तों ने बोल बम व हर -हर महादेव के नारे भी खूब लगाते रहे.  भक्तों में भी काफी भक्ति का उत्साह देखा गया. इस आयोजन को सफल बनाने के लिए दर्जनों की भक्तों ने पूर्व से ही तैयारी कर चुके थे. इधर वार्ड पार्षद सुमित कुमार छोटू, , उदय प्रताप ठाकुर ,रोशन कुमार ने बताया कि यह आयोजन दो वर्षों से होता आ रहा है. हालांकि पिछले वर्ष कोरोना वायरस को लेकर बाइक यात्रा नहीं निकली थी. आयोजन को सफल बनाने के लिए कई दिन पूर्व से तैयारी की गई थी. इस कारण  सैकड़ों की तादाद में बाइक बम ने भाग लिये. सभी शिव भक्तों ने  सोमवार की सुबह मनिहारी के लिए रवाना हुए. मनिहारी से जल भरकर अररिया शिवालयों में भगवान शिव को जलाभिषेक किया.इधर मां खड्गेश्वरी के साधक नानू बाबा ने बताया कि यह आयोजन  दो वर्षों से अररिया के भक्तों के द्वारा किया जा रहा है. इसमें सभी भक्त बाइक से मनिहारी जाते हैं. मनिहारी से गंगाजल भरकर बाबा खड्गेश्वरनाथ को जलाभिषेक किया जाता  हैं. इस दौरान सभी भक्तगण एक ही रंग भगवा रंग में रंगे थे. कावड़ यात्रा में भक्तों के द्वारा सेल्फी लेने की भी हो और काफी लगी रही. मौके पर मनोज शर्मा, सुनील कुमार, छोटू कुमार, शुभम कुमार चौधरी, धनंजय कुमार, राहुल यादव, दिलीप पासवान ,नन्ही, राजीव शर्मा, भानु जयसवाल, सुशील कुमार, राजा पासवान,सुमित कुमार, राजीव शर्मा, संतोष गुप्ता, धीरेंद्र कुमार, गौरव कुमार ,राजा कुमार, राजू यादव, कैलाश साहनी, अमित कुमार, अभय श्रीवास्तव सक्रिय दिखे।

अररिया :शिवालयों में जलाभिषेक के लिए लगी रही भक्तों की भीड़ ,बोल बम का जयकारा से गूंजता रहा शिवालय

× How can I help you?