Search
Close this search box.

किशनगंज :स्काउट गाइड कार्यालय में मनाया गया चिंतन दिवस

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज/प्रतिनिधि

बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड किशनगंज के तत्वाधान में आज स्काउट गाइड कार्यालय में चिंतन दिवस धूमधाम से मनाया गया । उक्त अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी सह अध्यक्ष भारत स्काउट गाइड किशनगंज सुभाष कुमार गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर बेडेन पावेल के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किये एवं स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए कहे कि बेडेन पावेल के जीवन से आप सबों को प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने जीवन काल में समाज तथा देश के लिए कुछ ऐसा काम करना चाहिए ।

जिससे आपका भी नाम इतिहास के पन्नों में अंकित किया जा सके।आज पूरे विश्व में बेडेन पावेल का चिंतन दिवस मनाया जा रहा है. इस अवसर पर आप सबों को इस महान प्रतिभावान ,निष्ठावान जिसने पूरे दुनिया को विश्व बंधुत्व के धागे में पिरोकर समाज के अंदर छिपी जातिवाद रंगवाद को दूर रखते हुए विश्व को भाईचारा का पाठ पढ़ाया । आप भी जिस समाज में रहते हैं स्काउट गाइड के नाते आपका उत्तरदायित्व है कि समाज के अंदर छिपी बुराइयों को नष्ट करते हुए समाज को एक नई दिशा एक नई ऊर्जा देने में अपना सहयोग करते हुए उदाहरण रूपी अपने आप को प्रस्तुत कर सके। अंत में स्काउट गाइड को प्रेरित करते हुए कहा कि – अरे जीवन जीना आसान नहीं होता , बिना संघर्ष कोई महान नहीं होता , जब तक ना पड़े हथौड़े की चोट तब तक पत्थर भगवान नहीं होता।


वहीँ जिला सचिव मो अबू रेहान ने बेडेन पावेल के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहे कि समाज के प्रति हमारा उत्तरदायित्व होता है, और स्काउट गाइड के बच्चे समाज में छिपी बुराइयों को समाप्त करने में सहयोग प्रदान करते हैं । आज चिंतन दिवस के अवसर पर आप बेडेन पावेल के द्वारा दिए गए क्रियाकलापों को अपना कर आप भी महानता की सूची में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं ।


जिला संगठन आयुक्त सुशील कुमार गुप्ता ने बेडेन पावेल के जीवनी से संबंधित अनेक बातों की जानकारी देते हुए बच्चों को हमेशा कुछ ना कुछ करते रहने की सलाह दी ।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से गाइड सीमा कुमारी ,ओली सिंह ,राधिका कुमारी ,अफरोजी प्रवीण , सोनी परवीन , किरण कुमारी, तनीषा सिंह सहित दर्जनों गाइड कि बच्चियों ने बेडेन पावेल के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उनसे प्रेरणा लेने के बात स्वीकार की।

[the_ad id="71031"]

किशनगंज :स्काउट गाइड कार्यालय में मनाया गया चिंतन दिवस

error: Content is protected !!
× How can I help you?