Search
Close this search box.

किशनगंज:राज करण दफ्तरी श्री भिक्षु सेवा ट्रस्ट और चैनरूप दुगड़ नेपाल बिहार जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा के अध्यक्ष बनें 

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज तेरापंथ समाज से नेपाल बिहार स्तरीय तेरापंथी संस्थाओ के दोनों सर्वोच्च पदों पर अध्यक्ष मनोनित 

किशनगंज /प्रतिनिधि 

 तेरापंथ समाज के लिए अत्यधिक आनंद का विषय है कि तेरापंथ धर्मसंघ की दो विशिष्ट संस्थाएं, श्री भिक्षु सेवा ट्रस्ट और नेपाल बिहार जैन श्वेताम्बर तेरपंथी सभा, जो तेरापंथ समाज के बिहार, नेपाल, और झारखंड के श्रावक समाज और वहां की स्थानीय सभाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं, उनके अध्यक्ष पद पर नेतृत्व प्रदान करने का अवसर मिला है। उक्त चयन अररिया में आयोजित वार्षिक साधारण सदन में सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से किया गया।

श्री राज करण दफ्तरी को भिक्षु सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में मनोनित किया गया है। बता दे की उन्होंने अनेक पदों पर सेवाएं दी हैं, जैसे कि तेरापंथ महासभा के संरक्षक, नेपाल बिहार सभा के अध्यक्ष, आचार्य महाश्रमण चातुर्मास व्यवस्था समिति 2016 के अध्यक्ष, अणुव्रत विश्व भारती के चुनाव शुद्धि अभियान राष्ट्रीय प्रभारी सहित अनेकोनेक पदों पर सेवाएं दे चुके हैं। 

श्री चैनरूप दुगड़ को नेपाल बिहार जैन तेरापंथी सभा के रूप में मनोनित किया गया है जो नेपाल और बिहार में अवस्थित 57 सभाओं को आंचलिक सभा के रूप में नेतृत्व प्रदान करती हैं। पूर्व में श्री दुगड़ इस सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मंत्री पद और स्थानीय सभा के अध्यक्ष पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं। 

गौरतलब हो की दोनो ही संस्थाओं का कार्यक्षेत्र संपूर्ण नेपाल और बिहार का क्षेत्र है, तेरापंथ धर्मसंघ के साधु संतों के रास्ते की सेवा के साथ साथ विविध धार्मिक और सामाजिक कार्यों का संपादन इन संस्थाओं द्वारा किया जाता है। नेपाल बिहार जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा के सत्र 2018-20, 2020-22 में राज करण दफ्तरी अध्यक्ष और श्री चैनरूप दुगड़ महामंत्री रह चुके हैं।

इस मनोनयन से सिर्फ तेरापंथ समाज में ही नहीं, अपितु किशनगंज के अन्य लोगों में भी खुशी का माहौल है । तेरापंथ सभा में आयोजित स्वागत समारोह में श्री दफ्तरी और श्री दुगड़ ने सम्पूर्ण समाज का आभार व्यक्त करते हुए पूर्ण समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपना दायित्व निभाने के उद्धगार व्यक्त किए।

किशनगंज:राज करण दफ्तरी श्री भिक्षु सेवा ट्रस्ट और चैनरूप दुगड़ नेपाल बिहार जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा के अध्यक्ष बनें 

× How can I help you?