Search
Close this search box.

टीके को लगवाए बिना आप नहीं जा पाएंगे हज यात्रा पर : सिविल सर्जन

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

दूसरे दिन हज यात्रियों को लगया गया टीका
सभी हज यात्री टीका जरूर लगवाए – जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

किशनगंज /प्रतिनिधि


हज यात्रा, जिसे मुस्लिम समुदाय का सबसे पवित्र धार्मिक अनुष्ठान माना जाता है। इस दौरान यात्रियों को विभिन्न स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी प्रश्नों का सामना करना पड़ता है। सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य नियामक निकायों ने हज यात्रियों को दो टीके लगवाने की सिफारिश की है। हज पर जाने वाले जिले के सभी हज यात्रियों के लिए गुरुवार और शुक्रवार को पोलियो, मेनिनजाइटिस व इन्फ्लुएंजा का टीका लगाया गया। सदर अस्पताल प्रांगण में शिविर लगाकर दो दिनों में कुल यात्रियों को टीका लगाया गया।

यह शिविर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित किया गया।उन्होंने बताया की टीकाकरण का अर्थ है कि यात्री को रोग पैदा होने की संभावना को कम किया जा सकता है। इससे न केवल वे खुद सुरक्षित रहेंगे, बल्कि वे अपने परिवार और समुदाय को भी संक्रमण से बचा सकते हैं। दूसरा लाभ है कि टीकाकरण हज यात्रा को सुगम बना सकता है। टीके लगवाने वाले यात्री अन्य यात्रियों के साथ मिलनसार हो सकते हैं, जिन्हें खतरा हो सकता है। इससे समूह के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित होती है और हज यात्रा का समृद्ध अनुभव बनता है। सही जानकारी और समर्थन से, यात्री अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रख सकते हैं, जिससे वे हज यात्रा का आनंद ले सकते हैं और समृद्धि से पूरा कर सकते हैं।


टीकों से प्रतिरक्षित होना अनिवार्य


सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ अनवर हुसैन ने कहा कि हज यात्रा पर जाने से पहले सभी लोगों को पोलियो, मेनिनजाइटिस और इन्फ्लुएंजा का टीका लेना अनिवार्य है। हज यात्रा के दौरान किसी भी व्यक्ति को फ्लू का संक्रमण हो जाए, तो वह व्यक्ति अन्य व्यक्तियों को भी संक्रमित कर सकता है।ऐसे में सभी व्यक्तियों को यह टीका लगाना अनिवार्य होता है, ताकि स्थान परिवर्तन के बाद होने वाले फ्लू का असर ना हो पाए।

साथ ही सभी को पोलियो की भी खुराक दी जाती है, जिसका मुख्य कारण लोगों में जागरूकता लाना है।हज यात्रियों को क्वाड्रीवेलेन्ट मेनिनगोकोंकल मेनिनजाइटिस वैक्सीन एवं 65 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों को सीजनल इन्फलूंजा वैक्सीन के साथ ओरल पोलियो की खुराक देकर प्रतिरक्षित किया गया।
सभी हज यात्री टीका जरूर लगवाए

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले से मुस्लिम समुदाय के 269 लोगों ने हज यात्रा पर जाने के लिए पंजीयन कराया है। जिला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इनके लिए जानकारी भेजी गई जिसके बाद इनका टीकाकरण का कार्य शुरू हो गया है। ताकि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की कोई परेशानी इन्हें ना आए, ये आराम से यात्रा कर सकें। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला स्तर पर हज कमेटियों से समन्वय स्थापित कर उन्हें अस्पताल तक लाने के लिए कहा था ।

जिसके बाद लोग अस्पताल पहुंच कर पूरा चेकअप करा रहे और टीका लगवा रहे हैं किसी भी हज यात्री को अपनी यात्रा के दौरान परेशानी ना हो इसलिए यह हेल्थ चेकअप किया जा रहा है. जो टीका इनके लिए लगाया जाता है वह केवल जिले के सरकारी संस्थानों में ही उपलब्ध है. उन्होंने हज पर जाने वाले हर यात्री से यह अपील की है कि आप यह टीका जरूर लगवाएं।

[the_ad id="71031"]

टीके को लगवाए बिना आप नहीं जा पाएंगे हज यात्रा पर : सिविल सर्जन

error: Content is protected !!
× How can I help you?