Search
Close this search box.

अररिया:महिला कॉलेज में नामांकन में अधिक राशि लेने पर बवाल,प्रशासन को करना पड़ा हस्तक्षेप

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें


अररिया से अरुण कुमार की एक रिपोर्ट


फारबिसगंज के जीरा देवी शीतल साह महिला महाविद्यालय के स्नातक पार्ट वन में नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को तीन सौ के स्थान पर अचानक पांच सौ रूपये लिए जाने को लेकर छात्राओं और विभिन्न छात्र संगठन के प्रतिनिधियों ने जमकर बवाल मचाया।विकास शुल्क के नाम पर दो सौ अतिरिक्त लिए जाने के विरोध में सोमवार को छात्राओं ने हंगामा मचाया और कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की।बाद में एसडीएम शैलजा पांडे के निर्देश पर सीओ राखी कुमारी और बीईओ सूर्य प्रसाद यादव कॉलेज पहुंचकर हंगामा कर रहे छात्राओं को शांत कराया और कॉलेज प्रबंधन से बात कर पूर्व निर्धारित तीन सौ रूपये शुल्क लेकर नामांकन करने का आदेश दिया।


मामले में महाविद्यालय की छात्रा सीमा कुमारी,लक्ष्मी कुमारी,स्वाती कुमारी,पूजा कुमारी,निशा कुमारी,सा खातून आदि ने बताया कि आज स्नातक में नामांकन का अंतिम दिन है।नामांकन के नाम पर शनिवार को जहां साढ़े तीन सौ रूपये की वसूली की जा रही थी और पचास रूपये अधिक लिए जा रहे थे।वहीं आज अचानक पांच सौ रूपये लेकर नामांकन किया जाने लगा।जबकि प्रोस्पेकेट्स फॉर्म की कीमत दो सौ रूपये है और एक सौ रूपये नामांकन में ली जाती है।वहीं बिहार सरकार के द्वारा एससी एसटी के साथ छात्राओं के लिए नामांकन और टीचिंग शुल्क निःशुल्क है।आक्रोशित छात्राओं ने कहा कि कॉलेज प्रबंधन मनमानी कर रहा है।शनिवार तक जब तीन सौ लेकर नामांकन किया गया तो सोमवार अंतिम दिन पांच सौ क्यों लिया जा रहा है।


वहीं इस मामले में कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य ओमप्रकाश कुमार ने बताया कि 07 अप्रैल रविवार को कॉलेज के शासी निकाय की बैठक हुई थी।जिसमे यह निर्णय लिया गया था कि बिल्डिंग,लाइब्रेरी और लेबोरेटरी आदि के लिए विकास शुल्क के नाम पर छात्राओं से दो सौ रूपये अतिरिक्त ली जाय और इसी आलोक में आज से नामांकन में पांच सौ रूपये लिया जा रहा है।हालांकि प्रभारी प्राचार्य ने छात्राओं के मांग को विरोध को देखते हुए जायज भी करार दिया।


छात्राओं के हंगामे के बाद एसडीएम के निर्देश पर कॉलेज पहुंची फारबिसगंज सीओ राखी कुमारी और बीईओ सूर्य प्रसाद यादव ने छात्राओं के प्रतिनिधियों के साथ साथ कॉलेज प्रबंधन के साथ भी बातचीत की। सीओ राखी कुमारी ने बताया कि कॉलेज प्रबंधन की ओर से बढ़ाए गए राशि का लिखित में किसी तरह का नियमावली नहीं दिखाया गया है।

मामले में उन्होंने एसडीएम को जानकारी देने और मामले की जांच के लिए जांच कमिटी के गठन की बात कही। निकाय की बैठक से संबंधित भी किसी तरह के कागजात कॉलेज प्रबंधन द्वारा नहीं दिखाने पर पूर्व के तय राशि तीन सौ रूपये के साथ ही नामांकन करने का आदेश दी।मौके पर मौजुद बीईओ सूर्य प्रसाद यादव ने पूरे मामले की जानकारी एसडीएम को देने की बात की।जिसके बाद जांचोपरांत दोषी कॉलेज प्रबंधन के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही।

अररिया:महिला कॉलेज में नामांकन में अधिक राशि लेने पर बवाल,प्रशासन को करना पड़ा हस्तक्षेप

error: Content is protected !!
× How can I help you?