Search
Close this search box.

किशनगंज:गलगलिया हाई स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मनाई गई पुण्यतिथि

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

प्रधानाध्यापक ने बच्चों को गांधीजी के बताए मार्ग पर चलने की कही बात

किशनगंज/ गलगलिया/दिलशाद

30 जनवरी को पूरे देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि शहीद दिवस के रूप में मनाई जाती है।
इसी क्रम में 30 जनवरी यानि मंगलवार को हाई स्कूल गलगलिया में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि  मनाई गई। महात्मा गांधी जी की तैल चित्र को फूल एवं मालाओं से सजाया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक अर्जुन पासवान व अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं के द्वारा गांधीजी के तैल चित्र पर पुष्प व माल्यार्पण कर भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई।

साथ ही साथ वहां मौजूद सभी ने बापू का मन-पसंदीदा गीत “रघुपति राघव राजाराम” भी गाया।  प्रधानाध्यापक अर्जुन पासवान ने इस अवसर पर उपस्थित सभी छात्र- छात्राओं से अपने संबोधन में कहा कि मोहनदास करमचंद गांधी जिन्हें हमलोग महात्मा गांधी के नाम से जानते हैं, उन्होंने अपना पूरा जीवन इस देश के लिए समर्पित कर दिया।

आज ही के दिन 1948 में नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या की थी। महात्मा गांधी ने 15 अगस्त, 1947 को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने वाले भारत में स्वतंत्रता के लिए संघर्ष का नेतृत्व किया।  जैसा कि उन्हें प्यार से बापू बुलाया जाता है, उन्होंने अहिंसा और शांतिपूर्ण तरीकों के माध्यम से भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सबसे प्रमुख भूमिकाओं में से एक निभाई है। आज महात्मा गांधी के त्याग और बलिदान का प्रतीक ही देश की आजादी है और उनके बताए मार्ग पर चलकर ही आगे बढ़ने में बाधाएं नहीं होंगी। स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एवं राष्ट्र के निर्माण में सच्ची भागीदारी के लिए ही उन्हें राष्ट्रपिता भी कहा गया। उन्होंने बताया कि गांधी जी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे। वहीं इस मौके पर शिक्षक में राकेश रॉय, विकास कुमार, धनंजय राय, अमरनाथ नायक, जितेंद्र मिश्रा, संजय कुमार, शिक्षिका में प्रियंका घोष, मीना कुमारी, बिंदु अग्रवाल, सोमा कुंडू , नसीबन निशा, सीमा कुमारी सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिका उपस्थित थे।

किशनगंज:गलगलिया हाई स्कूल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मनाई गई पुण्यतिथि

× How can I help you?