Search
Close this search box.

बतासी व रथखोला में धूमधाम से निकाली गई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें



किशनगंज/ गलगलिया/दिलशाद

रथयात्रा के मौके पर पश्चिम बंगाल के बतासी एवं नक्सलबाड़ी के रथखोला में रविवार को श्रद्धालुओं द्वारा भक्तिभाव के साथ भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की पूजा-अर्चना की गई। जिसमें हजारों की संख्या में बिहार, बंगाल व नेपाल के श्रद्धालुओं ने दर्शन कर भगवान से अपने परिवार की सुख-शांति के लिए कामना की। बतासी एवं रथखोला में बड़े ही धूमधाम से जगन्नाथ रथयात्रा निकाली गई।

इस दौरान श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। भगवान जगन्नाथ रथखोला रथयात्रा कमिटी तत्वावधान में आयोजित रथ यात्रा महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। रथ यात्रा में हजारों लोगों ने भाग लेकर रथ को गंतव्य की ओर बढ़ाया। कार्यक्रम सुबह के समय भगवान जगनन्नाथ का दुग्धाभिषेक से शुरू हुआ। हाथों से रथ खींचने को लेकर रथ के रस्से को पकड़ने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ लगी रही।

इस संबंध में रथखोला रथयात्रा कमिटी के अध्यक्ष विधुत दास ने बताया कि नक्सलबाड़ी के रथखोला स्थित मंदिर से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को पूरे विधि-विधान के साथ पुरोहित के साथ  रथयात्रा निकाल कर उन्हें मौसी घर तक पहुंचाया गया। फिर सात दिन बाद वहां से वापस लाया जायेगा।

उन्होंने कहा नक्सलबाड़ी के रथखोला का रथयात्रा इस बार 55 वें साल में प्रवेश किया है। दास ने बताया कि इस रथयात्रा में सैकड़ों श्रद्धालुओं शामिल हुए। वहीं दूसरी ओर रथयात्रा को लेकर नक्सलबाड़ी व खोरीबाड़ी के बतासी सहित अन्य जगहों में भी धूमधाम से रथ यात्रा निकाली गई और लोगों ने भगवान की दर्शन और पूजा-अर्चना की किए ।

रथ यात्रा यात्रा में पुलिस बल भी मौजूद रहे ताकि कोई अप्रिय घटना न घटित हो सकें। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे की भी व्यवस्था की गई है ।


वहीं रथ यात्रा के दौरान आयोजित मेले में नेपाल व बिहार सीमांत से सटे खोरीबाड़ी प्रखंड के बतासी में भी रथयात्रा के मौके पर मेले का आयोजन होने से हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ती है।

Leave a comment

[the_ad id="71031"]

बतासी व रथखोला में धूमधाम से निकाली गई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

error: Content is protected !!
× How can I help you?