Search
Close this search box.

किशनगंज में जिम्मेदारों की मेहरबानी से अवैध पैथोलॉजी लैब का फैल रहा मकड़जाल, कारवाई की मांग

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

ठेंगे पर छापेमारी गली गली अवैध पैथोलॉजी

किशनगंज/राजेश दुबे

किशनगंज शहर से लेकर ग्रामीण इलाको तक इन दिनों पैथोलॉजी सेंटर की बाढ़ आ चुकी है ।हर गली मुहल्ले में पैथोलॉजी सेंटर खुल चुके है ।स्वास्थ्य विभाग की सुस्ती के चलते जिले में अवैध पैथाेलॉजी लैब और कलेक्शन सेंटर का धंधा तेजी से फल-फूल रहा है। गांव गांव तक कहीं एक कमरे में तो कहीं संकरी गलियों में पैथोलॉजी चल रही है।सूत्रों की माने तो अप्रशिक्षित कर्मचारियों से काम चलाया जा रहा है। हाल यह है कि एक ही सैंपल की अलग-अलग रिपोर्ट आती है और रेट भी अलग अलग है।इन सेंटर में मानक का कोई ध्यान नहीं रखा जाता

इन रिपोर्ट पर कितना भरोसा किया जाए, यह चिकित्सक भी समझ नहीं पाते हैं। स्वास्थ्य विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में जिले में लगभग 26 पैथोलॉजी पंजीकृत हैं, जबकि हकीकत में कई गुना पैथाेलॉजी लैब चल रही हैं। शहर की बात की जाए तो हर मोहल्ले में कई लैब मौजूद है ।

शहर के धर्मशाला रोड,पश्चिम पल्ली, केल्टैक्स चौक सहित अन्य स्थानों पर ही दर्जनों की संख्या में लैब मौजूद है ।सबसे खास बात यह है कि कई लैब ऐसे है जहां बोर्ड पर एक ही चिकित्सक का नाम मौजूद है ।सूत्रों की माने तो चिकित्सक कभी लैब नही पहुंचते बल्कि उनके द्वारा सिर्फ लेटर हेड हस्ताक्षर करके दे दिया जाता है जिसके लिए एक तय राशि लैब संचालक द्वारा उन्हें मुहैया करवा दी जाती है।

सूत्रों का कहना है की चिकित्सकों को मोटा कमीशन इन लैब संचालकों द्वारा दिया जाता है जिसकी वजह चिकित्सक तय पैथालॉजी सेंटर में ही मरीज को भेजते है ।मरीज यदि किसी दूसरे सेंटर पर जांच करवा ले तो उसे कूड़े की ढेर में फेंक दिया जाता है।

गौरतलब हो की नियमो के मुताबिक सभी लैब का निबंधन करना आवश्यक है और इसके लिए जिला पदाधिकारी तुषार सिंगला के द्वारा बीते दिनों स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो को निर्देश भी दिया गया था लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया।बुद्धिजीवी वर्ग का कहना है की जिस तरह से नियमो को ताक पर रखकर मरीजों का आर्थिक दोहन किया जा रहा है वो चिंताजनक है और स्वास्थ्य विभाग को अविलंब इस और ध्यान देना चाहिए ।

फोटो साभार :इंटरनेट

Leave a comment

किशनगंज में जिम्मेदारों की मेहरबानी से अवैध पैथोलॉजी लैब का फैल रहा मकड़जाल, कारवाई की मांग

error: Content is protected !!
× How can I help you?