Search
Close this search box.

किशनगंज :टेढ़ागाछ के कालपीर पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित,योजनाओं की दी गई जानकारी

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

टेढ़ागाछ/किशनगंज/प्रतिनिधि

टेढ़ागाछ प्रखंड के कालपीर पंचायत अंतर्गत पंचायत सरकार भवन परिसर में जिला प्रशासन के द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जनसंवाद कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आमजनों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। डीएम के निदेशानुसार जिला भू अर्जन पदाधिकारी एवं उपस्थित अन्य जिलास्तरीय अधिकारियों के द्वारा विभिन्न विभागों से संबंधित लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमलोगों को दी गयी।उनकी प्रतिक्रियाएं एवं फीडबैक भी प्राप्त किए गए।

राज्य सरकार के निर्देशानुसार कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी आम जनों को सुलभ कराने, उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करने तथा लोक कल्याणकारी योजनाओं को स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप और अधिक विस्तृत करने के संबंध में जनमानस के सुझावों को प्राप्त करने के उद्देश्य से जनसंवाद लगातार जारी है। ज्ञात हो कि डीएम तुषार सिंगला के निर्देश पर जिला भू – अर्जन पदाधिकारी की उपस्थिति में जिला प्रशासन के द्वारा टेढ़ागाछ प्रखंड के कालपीर बीबीगंज पंचायत स्थित पंचायत सरकार भवन में “जनसंवाद” का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में जिला भू अर्जन पदाधिकारी संदीप कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।जनसंवाद में उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए जिला भू अर्जन पदाधिकारी संदीप कुमार ने कहा कि महत्वपूर्ण लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनों को पूरी पारदर्शीता के साथ उपलब्ध कराना तथा सभी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराना और उन योजनाओं का जिले में समुचित तरीके से क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के अंतर्गत चलाई जा रही महत्वपूर्ण विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। इसके लिए योजनाओं की जानकारी होना अनिवार्य है। जिला प्रशासन द्वारा महत्वपूर्ण योजनाओ के बारे में लोगों को जानकारी दी जाती रही है। जिला भू अर्जन पदाधिकारी, संदीप कुमार के द्वारा बताया गया है कि राज्य सरकार के द्वारा लोक कल्याण के लिए बहुत सारी योजना चलायी जा रही है, जनसंवाद का मुख्य उद्देश्य है कि योजना का लाभ कैसे ले,आप इसकी जानकारी ले सके। कई विभाग की योजना ऑनलाइन हो रही है इसका लाभ ऑनलाइन के माध्यम से उठा सकते हैं। सुदूर गांव के लोग ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं तथा यहां के पदाधिकारी उनको यही से ऑनलाइन करवाए एवम् योजना की जानकारी दे। जिस विभाग की समस्या है, उसी पदाधिकारी से मिल कर समस्या का निदान करें। शिक्षा में 4 लाख की राशि मिलती हैं, इसकी जानकारी लेनी होगी तभी इसका लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रखण्ड स्तर पर सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी 15 दिन में एक कार्य योजना बनाकर एक कार्यक्रम आयोजित कर योजना के लाभ लेने के लिए प्रक्रिया लोगों को बतावे।जनसंवाद में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, श्रम अधीक्षक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ,आईसीडीएस, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, प्रबंधक डीआरसीसी, कार्यपालक अभियंता आरडब्ल्यूडी व अन्य विभागीय पदाधिकारी ने राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में बारी बारी से जानकारी दी।जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से विभिन्न योजनाओं की क्रियान्वयन संबंधी उनके फीडबैक एवं सुझाव भी प्राप्त किए गए। स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने भी सुझाव रखें।

जन संवाद के क्रम में टेढ़ागाछ प्रखण्ड की जीविका अनिता दीदी , कन्या उत्थान योजना की लाभुक हंसिका बदानी, सीएम उद्यमी योजना के आवेदन के बारे में डिटेल में जानें, स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थी अनुष्का एवम् डीआरडीए के द्वारा बनाया गया।टेढ़ागाछ प्रखण्ड का विडियो क्लिप प्रसारित कर लोगों को जागरूक किया गया।

साथ ही टेढ़ागाछ में सरकारी योजना अंतर्गत निर्मित कार्यों पर वीडियो के माध्यम से प्रस्तुति दी गई।जनसंवाद कार्यक्रम में अमित कुमार दास (कलपीर मुखिया प्रतिनिधि), महात्मा प्रसाद साह ( उपप्रमुख), खोशी देवी( जिला पार्षद सदस्य), एवम् अकमल शमशी (जिला पार्षद प्रतिनिधि) ने रोड के निर्माण, पुल निर्माण, बिजली,नदी कटाव के समस्या पर सुझाव दिया। साथ ही,आमजन से बड़ी संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त किए गए। कार्यक्रम के समापन पर कालपीर पंचायत की मुखिया ने लोगों को साधुवाद दिया।

किशनगंज :टेढ़ागाछ के कालपीर पंचायत में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित,योजनाओं की दी गई जानकारी

× How can I help you?