Search
Close this search box.

किशनगंज :एसएसबी 19 वी बटालियन के द्वारा निकाली गई साइकिल रैली,पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगो को किया गया जागरूक

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

 

किशनगंज /ठाकुरगंज /अब्दुल जब्बार 

शुक्रवार कमांडेंट स्वर्ण जीत शर्मा के दिशा निर्देश पर 19वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल ठाकुरगंज के द्वारा मिशन लाइफ (Lifestyle for Environment)  के उपलक्ष्य  पर साइकिल रैली का आयोजन कर जागरूकता अभियान चलाया गया | इस जागरूकता रैली में स्कूली बच्चों ने भी बड़े उत्साह से वाहिनी के बल कार्मिकों  के साथ भाग लिया |

 रैली श्री सुनील कुमार ,सहायक कमांडेंट(संचार) की अगुआई में वाहिनी मुख्यालय से निकलकर जलेबिया मोड़ होते हुए ब्लाक के रास्ते  ठाकुरगंज रेलवे स्टेशन एवं मार्केट एरिया तक चलाया गया  | एसएसबी द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया की  मिशन लाइफ (Life-Lifestyle for Environment) के तहत “मेरी लाइफ” (Meri Life) पहल का उद्देश्य व्यक्तिगत व्यवहार में बदलाव लाकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 अक्टूबर 2022 को गुजरात के केवड़िया में इस मिशन की शुरुआत की गई थी। यह मिशन सरल और प्रभावी तरीकों से लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक और सक्रिय बनाने पर केंद्रित है ।इस पहल के तहत, विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम जैसे स्वच्छता अभियान, साइकिल रैली, पौधरोपण अभियान, प्लास्टिक संग्रहण अभियान, और कंपोस्टिंग वर्कशॉप आयोजित किए गए हैं। साथ ही, उपयोगकर्ताओं को पांच मुख्य विषयों पर आधारित कार्यों में भाग लेने के लिए मार्गदर्शन किया जाता है ।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया की ऊर्जा की बचत, पानी की बचत, सिंगल-यूज प्लास्टिक का कम उपयोग, स्थायी खाद्य प्रणालियों को अपनाना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना मिशन Life का मकसद है कि व्यक्तियों, समुदायों और संस्थानों को अपने दैनिक जीवन में सरल पर्यावरण-अनुकूल कामों के लिए प्रेरित करके डिमांड में कमी लाना है ।  इस जागरूकता रैली का समापन वाहिनी मुख्यालय में किया गया ।जागरूकता अभियान को ठाकुरगंज के लोगों ने काफी सराहा और भारत सरकार के इस अभियान को सफल बनाने में भरपूर सहयोग का भी आश्वाशन दिया । कार्यक्रम में श्री सुनील कुमार ,सहायक कमांडेंट(संचार), निरीक्षक बिजेंदर कुमार ठाकुर ,उप निरीक्षक दिनकर कुमार मिश्रा, सहायक उपनिरीक्षक बिकाश कुमार रॉय एवं अन्य स्कूली बच्चों के साथ वाहिनी के बल कार्मिकों ने भरपूर उत्साह के साथ भाग लिया  ।

किशनगंज :एसएसबी 19 वी बटालियन के द्वारा निकाली गई साइकिल रैली,पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगो को किया गया जागरूक

error: Content is protected !!
× How can I help you?