Search
Close this search box.

आशा दीदियों को दिया गया प्रशिक्षण, कालाजार बीमारी की दी गई जानकारी

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /पोठिया/इरफान

किशनगंज जिला सहित पोठिया प्रखंड भर में कालाजार को नियंत्रित करने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाली स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा दीदियों का सहयोग लिया जाएगा। इसी को लेकर गुरुवार को सीएचसी पोठिया के प्रांगण में आशा दीदीयों का एक दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में आशा दीदीयों को कालाजार बीमारी फैलाने वाली बालू मक्खी से लेकर इसके नियंत्रण के बारे में जानकारी दी गई।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सरफराज अहमद,भी, बी,डी,एस आशुतोष कात्यायन तथा प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सुनील कुमार के साथ पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि सैय्यद मुख्तार मोनीष भी शामिल हुए। इस बाबत चिकित्सा पदाधिकारी सरफराज अहमद ने बताया कि ट्रेंड की जा रहीं आशा कार्यकर्ता प्रखंड के कालाजार प्रभावित गांवों के साथ-साथ इसके आसपास के गांवों तथा टोलों में घर-घर जाकर लोगों को कालाजार के बारे में जानकारी देगें। तथा इसकी जांच व इलाज की मुफ्त सुविधा की भी जानकारी आम लोगों को दी जाएगी।प्रशिक्षण के दौरान आशा दीदियों को आशुतोष कात्यायन ने बताया कि कालाजार फैलाने वाली बालू मक्खी की उत्पत्ति नमी और गदगी में होती है।

उन्होंने कहा कि बालू मक्खी का आकार सामान्य मक्खी से छोटा होता है मगर यह चमकीला होती है। उन्होंने बताया कि नमी वाले घरों या कमरों के साथ गंदगी से भी बालू मक्खी पैदा होती है। यही बालू मक्खी आदमी को काटकर उसके खून में कालाजार का संक्रमण फैलाता है। वहीं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सुनील कुमार ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में मिट्टी की दीवार वालों घरों में इस बालू मक्खी का फैलाव काफी आसानी से होता है।

उन्होंने बताया कि कालाजार में पहले बुखार होता है तथा दो सप्ताह का कोई भी बुखार कालाजार हो सकता है। इससे पीड़ित आदमी के शरीर में खून की कमी हो जाती है तथा पीड़ित रोगी शारीरिक रूप से कमजोर हो जाता है उचित इलाज के अभाव में बीमार की मौत भी हो सकती है।

Leave a comment

आशा दीदियों को दिया गया प्रशिक्षण, कालाजार बीमारी की दी गई जानकारी

× How can I help you?