Search
Close this search box.

किशनगंज जिले में पीरियड फ्रेंडलीवर्ल्ड  के थीम के साथ 28 मई को मनाया जायेगा विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /प्रतिनिधि 

दुनिया भर में स्त्रियों और किशोरियों के स्वास्थ्य, कल्याण और सशक्तीकरण के लिए अच्छी मासिक धर्म स्वच्छता महत्वपूर्ण है। यह उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में उन्हें सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है I मासिक धर्म स्वास्थ्य मानव अधिकारों, सम्मान और सार्वजनिक स्वास्थ्य का एक मूलभूत पहलू है। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, जो हर साल 28 मई को मनाया जाता है, वर्जनाओं को तोड़ने और अच्छे मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है।

 विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, जिसे मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के रूप में भी जाना जाता है, 28 मई को मनाया जाने वाला एक एनुअल ग्लोबल एडवोकेसी डे है। इस दिन का उद्देश्य पूरे विश्व में जागरूकता बढ़ाना तथा मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधनकी उचित प्रथाओं को बढ़ावा देना है।मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पाँचवें महीने के 28वें दिन मनाया जाता है।यह मासिक धर्म चक्र की औसत अवधि का प्रतिनिधित्व करता है जो प्राय: लगभग 28 दिनों का होता है।

यह मासिक धर्म की औसत अवधि का प्रतीक है जो हर महीने लगभग पाँच दिनों तक रहता है।सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार ने बताया की मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2024 का विषय है: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2024 की थीम पीरियडफ्रेंडलीवर्ल्ड (PeriodFriendlyWorld) रखी गई है।  एक साथ। PeriodFriendlyWorld में, मासिक धर्म से जुड़े कलंक और वर्जनाएँ इतिहास हैं। यह एक ऐसी दुनिया है जहां हर कोई अपनी ज़रूरत के उत्पादों, अवधि शिक्षा और अवधि-अनुकूल बुनियादी ढांचे तक पहुंच सकता है।

जिले के बालिका उच्च विद्यालय में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जायेगा 

सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार ने बताया की मासिक धर्म स्वच्छता सिर्फ़ एक स्वास्थ्य समस्या नहीं है ,यह मानवाधिकार, सम्मान और समानता का मामला है। जैसा कि हम आगामी 28 मई को जिला पदाधिकारी श्री तुषार सिंगला के अध्यक्षता में जिले के बालिका उच्च विद्यालय  में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2024 मनाने जा रहे है इसके लिए सभी जिले वासियों से अनुरोध है की , आइए हम एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए प्रतिबद्ध हों जहाँ हर व्यक्ति को सुरक्षित और सम्मानजनक मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन तक पहुँच हो।मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता की वकालत में शामिल हों। साथ मिलकर हम चुप्पी तोड़ सकते हैं, कलंक को खत्म कर सकते हैं और सभी के लिए मासिक धर्म स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकते हैं।

मासिक धर्म स्वच्छता और सतत विकास लक्ष्य : 

गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ उर्मिला कुमारी ने बताया की मासिक धर्म संबंधी स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच प्रदान करने वाली पहलों का समर्थन करें, विशेष रूप से वंचित समुदायों में।जिन लड़कियों को मासिक धर्म स्वच्छता शिक्षा और उत्पादों तक पहुंच प्राप्त है, उनकी शिक्षा जारी रखने और समाज में पूर्ण रूप से भाग लेने की संभावना अधिक होती है।वही उचित मासिक धर्म स्वच्छता संयुक्त राष्ट्र के कई सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभिन्न अंग है:साथ ही इस वर्ष, देश के सतत विकास लक्ष्य में  संसाधन मासिक धर्म स्वास्थ्य के बारे में बातचीत को शिक्षित करने, सशक्त बनाने और बदलने के लिए अग्रणी है। जिसमे लक्ष्य 3: सभी आयुवर्ग के लोगों के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करना तथा कल्याण को बढ़ावा देना।लक्ष्य 4: समावेशी एवं समतापूर्ण गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना तथा सभी के लिए आजीवन सीखने के अवसरों को बढ़ावा देना।लक्ष्य 5: लैंगिक समानता प्राप्त करना तथा सभी महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना शामिल है |मासिक धर्म के बारे में खुली बातचीत वर्जनाओं को चुनौती देती है और लैंगिक समानता को बढ़ावा देती है।

मासिक धर्म के संबंध में युवा लड़कियों के समक्ष चुनौतियाँ: 

 मासिक धर्म के बारे में ज्ञान और जागरूकता की कमी।

 मासिक धर्म से संबंधित सामाजिक कलंक और वर्जनाएँ।

 सैनिटरी उत्पादों और उचित मासिक धर्म स्वच्छता संसाधनों तक सीमित पहुँच।

 सैनिटरी पैड या अन्य मासिक धर्म उत्पादों को वहन करने हेतु वित्तीय बाधाएँ।

 अपर्याप्त स्वच्छता सुविधाएँ, विशेष रूप से स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों में।

 प्रयुक्त सैनिटरी उत्पादों हेतु गोपनीयता और उपयुक्त निपटान विधियों का अभाव।

 मासिक धर्म स्वास्थ्य शिक्षा और सहायता तक असमान पहुँच।

 मासिक धर्म के बारे में चर्चा करने पर साथियों का दबाव और शर्मिंदगी।

 परिवार के सदस्यों और समुदाय में खुले संवाद एवं समर्थन का अभाव।

 मासिक धर्म की परेशानी या दर्द के कारण दैनिक गतिविधियों में व्यवधान और भागीदारी पर प्रतिबंध।

किशनगंज जिले में पीरियड फ्रेंडलीवर्ल्ड  के थीम के साथ 28 मई को मनाया जायेगा विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 

× How can I help you?