Search
Close this search box.

डीएम किशनगंज की अध्यक्षता में भारत-नेपाल सीमा प्रबंधन की समीक्षात्मक बैठक आयोजित,पशु तस्करी,मानव तस्करी रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का दिया गया निर्देश

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

किशनगंज /प्रतिनिधि

किशनगंज जिलाधिकारी, श्रीकांत शास्त्री की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में किशनगंज जिला अंतर्गत भारत-नेपाल सीमा प्रबंधन से संबंधित मामलों पर बैठक आहूत की गई।बैठक में सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।


भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक ग्रामीणों के बसाव के कारण सीमा पर तस्करी / अवैध गतिविधियों पर प्रभावी ढंग से रोकथाम लगाने का निदेश दिया गया तथा साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों में डिफेंसिव विलेज को डेवलप करने की योजना और वाइब्रेंट विलेज बनाने की योजना पर विचार- विमर्श किया गया।


एसएसबी,19 वी वाहिनी के कार्यक्षेत्र में मुख्य तौर पर पशुओं की तस्करी होने का मामला पर प्रभावी ढंग से रोकथाम लगाने हेतु स्थानीय पुलिस को एसएसबी के साथ व्यापक रूप से समन्वय स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया गया क्योंकि इन तस्करियों में मुख्य तौर पर सीमावर्ती गाँवों के लोग संलिप्त हैं। संभावित पशु तस्करी को रोकने के क्रम में स्थानीय ग्रामीणों एवं एस.एस.बी. के बीच संघर्ष होने की संभावना नहीं बने,इसलिए स्थानीय ग्रामीणों और एसएसबी के साथ समन्वय का निर्देश दिया गया।


बैठक में एसएसबी 19 वीं वाहिनी के द्वारा बताया गया कि भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा खुली होने के कारण सीमा के निगरानी एवं अवैध गतिविधियों पर प्रभावी तौर पर रोकथाम लगाना एक चुनौती है,एसएसबी 19 वाहिनी द्वारा लगातार नाका, पेट्रोलिंग, ओ. पी. ड्यूटी के माध्यम से सीमा पर होने वाले अवैध गतिविधयों पर पैनी नजर रखी जा रही है। वाहिनी को आसूचना तंत्र को भी सक्रिय रहने हेतु निर्देशित किया गया है।


पुलिस गश्ती/ पेट्रोलिंग की व्यवस्था के अंतर्गत किशनगंज जिला का नेपाल से 11 थानों की सीमा लगती है सीमावर्ती थाना 24 घंटे क्रियाशील रहती है। स्थानीय थाना द्वारा नियमित रूप से गस्ती के साथ-साथ आम सूचना भी दिया जाता है इसके अतिरिक्त एसएसबी के साथ गश्ती की जाती है।


बैठक में गलगलिया में मद्य निषेध से संबंधित निर्माणाधीन चेक पोस्ट पर वाहनों का गहन जांच एवं अवैध मद्य निषेधक वस्तु के परिवहन के विरुद्ध कार्रवाई की सूचना दी गई। माह जुलाई एवं अगस्त में अवैध शराब के विरुद्ध कार्रवाई करने हेतु 12 लीटर शराब जप्त एवं 151 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।


सीमावर्ती इलाके में दूरसंचार नेटवर्क बीएसएनएल और जिओ को ठीक ढंग से दूर संचार नेटवर्क उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया ताकि जल्द से जल्द सूचना का आदान प्रदान हो सके।


जिलाधिकारी द्वारा सभी सीमावर्ती इलाके में एक दूसरे को सूचना आदान-प्रदान करने का निर्देश दिया गया। विदेशी नागरिकों , संदिग्ध व्यक्तियों एवं फरार तथा पेशेवर अपराधियों सहित सफेदपोश असामाजिक तत्वों पर नजर एवं रोकथाम हेतु सीमावर्ती थाना के साथ निरंतर बैठक करते हुए और सूचना संकलन के साथ संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि आतंकवादी एवं उग्रवादी गतिविधि खासकर बढ़ती हाईब्रीड आतंकवाद की घटनाओं पर नजर एवं रोकथाम हेतु सीमावर्ती थाना के साथ-साथ एसएसबी के साथ भी आसूचना का आदान-प्रदान कर इस तरह के किसी भी गतिविधियों में शामिल असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखी जा रही है।


बंगाल के सीमावर्ती इलाके में जहां चिकन नेक है वहां पर ज्यादा गस्ती करने तथा बांग्लादेशी घुसपैठियों, जाली नोट, मानव एवं पशु तस्कारियों एवं व्यापार पर सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया गया।बांग्लादेश और नेपाल से किशनगंज के रास्ते मानव तस्करी का मामला प्रकाश में आने पर जिलाधिकारी के द्वारा सख्त कदम उठाने का निदेश दिया गया है।

डीएम किशनगंज की अध्यक्षता में भारत-नेपाल सीमा प्रबंधन की समीक्षात्मक बैठक आयोजित,पशु तस्करी,मानव तस्करी रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का दिया गया निर्देश

× How can I help you?