Search
Close this search box.

इग्नू में नया नामांकन 20 तक, जुलाई, 2023 सत्र में ऑनलाइन एडमिशन की अंतिम तिथि बढ़ी

बेहतर न्यूज अनुभव के लिए एप डाउनलोड करें

■ इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट का ही करें उपयोग

इग्नू के जुलाई, 2023 सत्र में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रोग्राम में ऑनलाइन नामांकन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 सितम्बर कर दी गई है। इच्छुक शिक्षार्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन नामांकन करा सकते हैं। इग्नू एलएससी – 86011 मारवाड़ी कॉलेज, किशनगंज के समन्वयक डॉ. सजल प्रसाद ने क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मिर्ज़ा नेहाल अहमद बेग़ के हवाले से यह जानकारी दी है।

समन्वयक ने बताया कि वैसे विद्यार्थी जो अबतक किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में स्नातक या स्नातकोत्तर कक्षा में नामांकन नहीं ले सके हैं, उनके लिए यह अवसर अच्छा है। शिक्षार्थी अपनी योग्यता व निर्धारित अर्हता अनुसार कला व वाणिज्य संकाय के स्नातक (यूजी) और पीजी प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं। क्षेत्रीय केन्द्र, सहरसा अंतर्गत अन्य केन्दों में विज्ञान संकाय में यूजी प्रोग्राम भी उपलब्ध है।

समन्वयक डॉ प्रसाद ने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षा में एडमिशन के लिए अन्य विश्वविद्यालयों की तरह न तो अप्लाई करने की जरूरत है और न ही चयन सूची जारी होने का इंतज़ार करने की आवश्यकता है। क्लास करने की भी अनिवार्यता नहीं है। विद्यार्थी मनचाहे इग्नू सेंटर में सीधे ऑनलाइन नामांकन करा सकते हैं।
कहा – सबसे बड़ी सुविधा यह है कि शिक्षार्थी एडमिशन के बाद देश के किसी भी राज्य में अपनी इच्छा व सुविधा अनुसार इग्नू सेंटर में परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा केन्द्र का चयन परीक्षा फॉर्म भरने के समय किया जा सकता है। जुलाई, 2023 सेशन के प्रथम वर्ष की परीक्षा जून, 2024 में निर्धारित है।

■ जुलाई, 2023 में पुनः पंजीयन की अंतिम तिथि 20 सितम्बर

जुलाई, 2023 सत्र में पुनः पंजीयन की भी अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 सितम्बर कर दी गई है। जो शिक्षार्थी द्वितीय और तृतीय या फाइनल ईयर में पुनः पंजीयन नहीं करा सके हैं, उनके लिए यह सुनहरा मौका है। 20 सितम्बर की रात 12 बजे तक 200 रुपये के विलम्ब शुल्क के साथ ऑनलाइन री-रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पुनः पंजीयन नहीं कराने पर सत्र विलंबित हो जाएगा।

इग्नू में नया नामांकन 20 तक, जुलाई, 2023 सत्र में ऑनलाइन एडमिशन की अंतिम तिथि बढ़ी

× How can I help you?